जिनका कटा चालान उनके ऊपर योगी सरकार हुई मेहरबान, कर दिया बड़ा ऐलान !

उत्तर प्रदेश में वाहन मालिकों के लिए एक बड़ी राहत के रूप में, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने 2017 से 2021 तक लंबित ट्रैफिक जुर्माना माफ कर दिया है।

यूपी सरकार ने वाहन चालकों को बड़ी राहत देते हुए 31 दिसंबर 2016 से 31 दिसंबर 2021 की अवधि में किए गए सभी चालान निरस्त कर दिए हैं। साथ ही, ई-चालान पोर्टल से इनका रेकॉर्ड हटाने के आदेश दे दिए गए हैं। प्रदेश सरकार की तरफ से किए गए इस फैसले का सबसे ज्यादा फायदा गौतमबुद्धनगर जिले में वाहन चलाने वालों को मिलने जा रहा है। प्रदेश में सबसे ज्यादा वाहन चालान नोएडा में लंबित हैं। लंबित वाहन चालानों की संख्या अभी भी लगभग 28 लाख है। इन वाहन चालानों को अब निरस्त करने की प्रक्रिया प्रारंभ होने जा रही है।

जून के अंत तक लाखों चालान ई-चालान पोर्टल से डिलीट

परिवहन आयुक्त चंद्र भूषण सिंह ने सभी संभागीय परिवहन अधिकारियों को दिए निर्देश में कहा है कि न्यायालय में पेंडिंग चालान की सूची प्राप्त कर ई-चालान पोर्टल से हटा दिए जाए। एआरटीओ प्रशासनिक सियाराम वर्मा ने बताया कि जून के अंत तक लाखों चालान को ई-चालान पोर्टल से डिलीट कर दिया जाएगा। नागरिकों से अनुरोध है कि वे संबंधित अदालतों से निपटाए गए मामलों की सूची प्राप्त करें और उन्हें ई-चालान पोर्टल से हटा दें।

वाहन मालिकों को राहत मिलने की उम्मीद

विभाग के मौजूदा समय में लगभग 28 लाख से अधिक चालान लंबित हैं। लंबित चालान की संख्या 31 लाख से ज्यादा थी, पिछली लोक अदालत में तीन लाख से अधिक चालान का निस्तारण कर दिया गया। वाहनों के चालान का निस्तारण आज की तारीफ में बहुत बड़ी समस्या वाहन स्वामियों के साथ परिवहन विभाग के लिए भी थी। इस फैसले से उत्तर प्रदेश में वाहन मालिकों को राहत मिलने की उम्मीद है, जो महामारी के कारण कठिनाइयों का सामना कर रहे थे और अपने बकाया जुर्माने का भुगतान करने में असमर्थ थे। ट्रैफिक जुर्माने की माफी से न्यायपालिका और प्रशासनिक तंत्र पर बोझ कम करने में भी मदद मिलेगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button