भारत को चरणबद्ध तरीके से मिलेगा MQ-9B, दूसरे चरण में देश में आएंगे सशस्त्र ड्रोन !

भारत अमेरिका से 31 एमक्‍यू-9बी ड्रोन 3 अरब डॉलर में खरीद रहा है। पहले चरण में 10 ड्रोन भारत पहुंचेंगे। भारत को सी गार्जियन

भारत अमेरिका से 31 एमक्‍यू-9बी ड्रोन 3 अरब डॉलर में खरीद रहा है। पहले चरण में 10 ड्रोन भारत पहुंचेंगे। भारत को सी गार्जियन और स्काई गार्जियन श्रेणी के ड्रोन मिलेंगे। इन ड्रोन को कहां और कैसे तैनात किया जाएगा? अमेरिका से इस ड्रोन को खरीदने के समझौते का ब्यौरा क्या है?

पीएम मोदी की अमेरिका यात्रा साबित होगी मील का पत्थर, दोनों देशों का भविष्य  एकसाथ: USIBC - India TV Hindi

अमेरिका यात्रा के दौरान समझौते पर लगेगी मुहर

कथित तौर पर, मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान, भारत और अमेरिका के बीच 31 सशस्त्र MQ-9B ड्रोन की खरीद के समझौते पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। भारत को पहले चरण में 10 अत्याधुनिक ड्रोन मिलेंगे। लेकिन वे ड्रोन हथियारों के साथ नहीं आएंगे। हालांकि, ये ड्रोन हथियार ले जाने में सक्षम होंगे। मालूम हो कि दूसरे चरण से भारत को हथियारबंद ड्रोन मिलने शुरू हो जाएंगे। दो ड्रोन तैनात किए जाएंगे। गौरतलब है कि इससे पहले 15 जून को रक्षा मंत्रालय ने इस ड्रोन की खरीद को मंजूरी दी थी। 22 तारीख से शुरू हो रही मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान समझौते पर मुहर लगेगी।

31 ड्रोन में से 15 ड्रोन नेवी को दिए जाएंगे

कथित तौर पर, भारत अमेरिका से 15 सी गार्जियन ड्रोन और 16 स्काई गार्जियन ड्रोन खरीदेगा। समुद्र की निगरानी के लिए सी गार्जियन ड्रोन का इस्तेमाल किया जाएगा। इस बीच, स्काई गार्जियन इलाके में हवाई निगरानी के लिए तैनात किए जाएंगे। इस बीच मालूम हुआ है कि 31 ड्रोन में से 15 ड्रोन नेवी को दिए जाएंगे। सेना को 8 MQ-9B ड्रोन दिए जाएंगे। साथ ही 8 MQ-9B ड्रोन भी वायुसेना को सौंपे जाएंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button