IRCTC पर अडानी का अधिग्रहण वाले कांग्रेस नेता के बयान पर रेलवे ने दिया जवाब !

रेलवे टिकट ऑनलाइन बेचने के लिए आईआरसीटीसी का भारत में एकाधिकार है। हालांकि, 32 सहयोगी भी आईआरसीटीसी के साथ बिजनेस-टू-कस्टमर मॉडल पर काम करते हैं।

रेलवे टिकट ऑनलाइन बेचने के लिए आईआरसीटीसी का भारत में एकाधिकार है। हालांकि, 32 सहयोगी भी आईआरसीटीसी के साथ बिजनेस-टू-कस्टमर मॉडल पर काम करते हैं। उन्हीं में से एक है ‘ट्रेनमैन’। और उस प्लेटफॉर्म को अडानी ने खरीद लिया। कांग्रेस ने इसे लेकर विस्फोटक दावा किया है। और आईआरसीटीसी ने जवाब दिया।

Adani Group Stocks: शेयरों में मिला-जुला रुझान, एक स्टॉक टूटकर आया लोअर  सर्किट पर - adani group stocks mixed trend adani enterprises share price  adani power share price adani green share price | Moneycontrol Hindi

अदानी ने स्टार्क इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी के 100 फीसदी शेयर खरीद लिए

रिपोर्ट्स के मुताबिक, अडानी ग्रुप बहुत जल्द रेलवे टिकटों की बिक्री शुरू करने जा रहा है। अदाणी ग्रुप ने बीते शुक्रवार को इस संबंध में एक अहम ऐलान किया। शेयर बाजार को कंपनी द्वारा एक सौदे की सूचना दी जाती है। अदानी के मुताबिक, अदानी ने स्टार्क इंटरप्राइजेज नाम की कंपनी के 100 फीसदी शेयर खरीद लिए हैं। ध्यान दें कि यह स्टार्क एंटरप्राइज वास्तव में एक ऑनलाइन ट्रेन टिकट बेचने वाला प्लेटफॉर्म है। जिसे ‘ट्रेनमैन’ के नाम से जाना जाता है।

इस रिपोर्ट के सामने आते ही कांग्रेस ने शिकायत कर दी. अडानी धीरे-धीरे IRCT का अधिग्रहण करेगा। कांग्रेस प्रवक्ता जयराम रमेश ने ट्वीट में लिखा, ‘अडानी पहले IRCTC को टक्कर दे रहा है. फिर वे IRCTC को टेकओवर कर लेंगे।’ आईआरसीटीसी ने कांग्रेस नेता के ट्वीट का जवाब दिया।

IRCTC के अधिकृत टिकट बुकिंग एजेंट बनिए और पाइए आकर्षक कमीशन | Zee Business  Hindi

स्वामित्व में बदलाव का आईआरसीटीसी के कारोबार पर कोई असर नहीं

आईआरसीटीसी ने जयराम रमेश के ट्वीट को रीट्वीट करते हुए जवाब दिया। आईआरसीटीसी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से किए गए ट्वीट में लिखा है, ‘यह भ्रामक है। ट्रेनमैन बी2सी मॉडल में आईआरसीटीसी द्वारा अनुमोदित 32 कंपनियों में से एक है। उस कंपनी के स्वामित्व में बदलाव का आईआरसीटीसी के कारोबार पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सभी टिकट आईआरसीटीसी के जरिए बेचे जाएंगे। इससे आईआरसीटीसी को कोई खतरा नहीं है.’

अदानी ने शेयर बाजार को सूचित किया कि अदानी समूह के स्वामित्व वाली अदानी डिजिटल लैब्स प्राइवेट लिमिटेड ने स्टार्क एंटरप्राइजेज में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के लिए ‘शेयर खरीद समझौते’ पर हस्ताक्षर किए हैं। फिर हंगामा शुरू हो गया। ऑनलाइन रेल टिकटिंग कारोबार में अडानी के प्रवेश को कई लोग ‘रेलवे के निजीकरण में एक कदम’ के रूप में देख रहे हैं।

प्लेटफॉर्म के जरिए कोई भी बुक कर सकता है ट्रेन टिकट

ट्रेनमैन’ ने अपना सफर 2011 में शुरू किया था। इस प्लेटफॉर्म के जरिए कोई भी ट्रेन टिकट बुक कर सकता है और चलती ट्रेनों का स्थान और समय जान सकता है। इसके अलावा इस प्लेटफॉर्म के जरिए पीएनआर स्टेटस भी चेक किया जा सकता है। मंच का निर्माण IIT रुड़की के स्नातक विनीता चिरानिया और करण कुमार ने किया था।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button