अगर आप बीमारी से बचना चाहते हैं तो रात में खाने के बाद इतने मिनट तक टहलें, आपको नींद भी अच्छी आएगी !

हाल ही में बदलते रहन-सहन के कारण रात का खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर सो जाने का चलन बढ़ गया है और यह बेहद खतरनाक है।

हाल ही में बदलते रहन-सहन के कारण रात का खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर सो जाने का चलन बढ़ गया है और यह बेहद खतरनाक है। आपने अपने बड़ों से सुना होगा कि पाचन में मदद के लिए रात के खाने के बाद शतपावली करनी चाहिए। वह वाकई में। रात को डिनर के बाद न केवल आपका पाचन बेहतर होता है बल्कि शरीर को कई अन्य फायदे भी मिलते हैं। आइए देखें आपको क्या लाभ मिलता है ।

शुगर लेवल बढ़ते ही पैरों में दिखने लगते हैं ये लक्षण, लापरवाही से आ सकती है  पैर काटने की नौबत - Diabetes symptoms in your feet signs indicate high  blood sugar levels

शरीर में बिना किसी हरकत के बढ़ जाता है शुगर लेवल

जब हम सुबह नाश्ता करते हैं और दोपहर में दोपहर का भोजन करते हैं तो हमारे शरीर की गति हमारे भोजन को पचाने में मदद करती है। लेकिन रात के खाने के बाद कम से कम थोड़ा टहलना चाहिए। क्योंकि खाने के कुछ मिनटों के अंदर ही हमारे शरीर में शुगर का उत्पादन शुरू हो जाता है। इसलिए शरीर में बिना किसी हरकत के शुगर लेवल बढ़ जाता है। इसलिए रात के खाने के बाद दस मिनट तक शतपावली करनी चाहिए। यह शुगर लेवल को नियंत्रण में रखने में मदद करता है।

तेजी घटता वजन है खतरे की घंटी, इन 8 गंभीर बीमारियों के बारे में जान लें -  losing weight fast is a warning bell know about these 8 serious diseases  nav – News18 हिंदीवजन भी नियंत्रण में रहता है

रात के खाने के बाद टहलने से शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ता है। जो आपके वजन को नियंत्रण में रखने में मदद करता है। इसलिए वजन को नियंत्रण में रखने के लिए रात के खाने के बाद शतपावली करनी चाहिए।

आपके पाचन तंत्र को प्राकृतिक रूप से बेहतर बनाने के सर्वोत्तम तरीके

पाचन तंत्र को बेहतर बनाता है

रात के खाने के बाद नियमित रूप से दस मिनट की सैर आपके पाचन तंत्र को भी बेहतर बनाती है। यह आपको सूजन और सीने में जलन की शिकायत से भी राहत दिलाता है।

तो सात दिन में बढ़ जाएगी आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता... - super foods to  improve immunity power - AajTak

रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार करता है

रात को खाने के बाद शतपावली का सेवन करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। यह डिप्रेशन जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करता है। विशेषज्ञों के मुताबिक, हर किसी को खाने के तुरंत बाद 10 से 20 मिनट तक टहलना चाहिए। इससे आप कई गंभीर बीमारियों से बच जाएंगे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button