हार्ट अटैक से बचना है तो सर्दियों में फायदेमंद हैं ये सूखे मेवे, लेकिन मात्रा का रखें ध्यान !

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हमारा शीतकालीन आहार अलग होना चाहिए। चूँकि हमारे सूखे मेवों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं

सर्दियों में दिल का दौरा पड़ने की संभावना अधिक होती है। इसलिए हमारा शीतकालीन आहार अलग होना चाहिए। चूँकि हमारे सूखे मेवों में बहुत सारे पोषक तत्व होते हैं, इसलिए सर्दियों में इनका सेवन करना चाहिए। अगर आहार में अखरोट, बादाम, काजू और पिस्ता का उचित मात्रा में सेवन किया जाए तो यह हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करते हैं। लेकिन अधिक मात्रा में ड्राई फ्रूट्स खतरनाक हो सकते हैं. विशेषज्ञों के मुताबिक, आपको हर दिन एक साथ 30 ग्राम से ज्यादा बादाम, अखरोट, काजू, काजू, पिस्ता नहीं खाना चाहिए। आइए देखें कि इसका हृदय पर क्या प्रभाव पड़ता है।

किशमिश (किशमिश) के 6 आश्चर्यजनक स्वास्थ्य लाभ - टाटा 1एमजी कैप्सूल

किशमिश

किशमिश  में मैग्नीशियम, पोटेशियम, आयरन, जिंक जैसे महत्वपूर्ण खनिज होते हैं। यह हृदय की कार्यप्रणाली को अच्छा बनाए रखने में मदद करता है। इसमें फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। यह कोलेस्ट्रॉल को कम करता है। सर्दियों में नट्स खाने से ब्लड प्रेशर और कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है. यह हृदय रोग के खतरे को कम करता है।

अखरोट खाने के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकसान, जानें कब और कैसे खाएं? - there  are some benefits of eating walnuts and some disadvantagesअखरोट

अखरोट दिल के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अखरोट में मोनोअनसैचुरेटेड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड जैसे स्वस्थ वसा होते हैं। इससे रक्त कोलेस्ट्रॉल कम होता है। इसमें फाइबर और विटामिन ई भी होता है। यह हृदय रोग से बचाता है।

yeh hain bheege badam ke fayde,- ये हैं भीगे बादाम के फायदे | HealthShots  Hindi

बादाम

बादाम में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है। यह हृदय के लिए बहुत फायदेमंद है। ओमेगा-3 फैटी एसिड रक्त में कुल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कम करने में मदद करता है। यह खून को भी पतला करता है। यह दिल की धड़कन को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

health news soaked pistachio benefits pista bhigokar khane ke fayde|रातभर  पानी में भिगोकर रखें पिस्ता, सुबह खाने पर मिलेंगे ये दमदार फायदे| Hindi  News,

पिसता

राजकोष में एंटीऑक्सीडेंट प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। जो दिल के लिए जरूरी है. पिस्ते में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट मुक्त कणों को नष्ट करने में मदद करते हैं। ये ऑक्सीडेटिव तनाव का कारण बनते हैं। यह धमनियों को सिकुड़ने से रोकता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने की भी शक्ति होती है। पिस्ता खाने से दिल के दौरे और स्ट्रोक को रोकने में मदद मिलती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button