एक माँ जॉब के साथ साथ अपने बच्चे का ख्याल कैसे रखे , इन बातों का रखे ध्यान

वर्किंग वुमन के लिए श‍िशु को छोड़कर काम पर जाना मुश्‍क‍िल होता है, खासकर उन माताओं के ल‍िए ज‍िनकी कॉर्पोरेट जॉब है, और वो अपने बच्‍चे को ज्‍यादा समय नहीं दे पाती हैं

वर्किंग वुमन के लिए श‍िशु को छोड़कर काम पर जाना मुश्‍क‍िल होता है, खासकर उन माताओं के ल‍िए ज‍िनकी कॉर्पोरेट जॉब है, और वो अपने बच्‍चे को ज्‍यादा समय नहीं दे पाती हैं ऐसे में आपको ऑर्गेनाइस्‍ड होने की जरूरत पड़ेगी, आपको घर से बाहर जाने से पहले बच्‍चे के दूध से लेकर उसकी सही नींद, हाईजीन आद‍ि बातों का ध्‍यान रखना होगा।

बच्‍चों की इम्‍यून‍िटी बहुत वीक होती है, जरा सी लापरवाही के चलते उनकी तबीयत ब‍िगड़ जाती है. इसके लिए आपको कुछ इस तरह के आसान टिप्स अपनाने चाहिए. ज‍िनकी मदद से आप काम के साथ श‍िशु की सेहत का भी ख्‍याल रख पाएंगी।

1. आप वर्कि‍ंग मदर हैं तो आपके और आपके बच्‍चे दोनों की सेहत के ल‍िए नींद बेहद जरूरी है। अगर बच्‍चा अपनी नींद पूरी करके उठेगा तो आपकी गैर-मौजूदगी में भी च‍िड़च‍िड़ाएगा नहीं। आपको बच्‍चे के सोने का समय निश्चित करना होगा।

2. वर्क‍िंग मदर है तो श‍िशु के डायपर बैग तैयार रखें, आपके काम पर जाने के बाद जो भी श‍िशु का ख्‍याल रखेगा उसे बच्चे की सेहत से जुड़ी सभी बारीक‍ियां मालूम हों ऐसा जरूरी नहीं है इसल‍िए एक बैग तैयार करें ज‍िसमें आप डायपर, कॉटन नैपी, एंटी-बैक्‍टीर‍ियल वाइप्‍स, पाउडर और अन्‍य जरूरी सामान रखें।

3. बच्चो को जयादा समय के लिए अकेले न छोड़े। कोशिश करें की ऑफिस घर से ज्यादा दूर न हो. जिससे की ब्रेक टाइम में आप बच्चे के पास आ सके। यदि आप ज्यादा देर के लिए बाहर जा रहे है तो बच्चे को परिवार के करीबी के पास छोड़ के जाएँ।

4. शिशु के लिए उसकी माँ का दूध कितना फायदेमंद है। तो अगर आप अपने बच्चे से ज्यादा टाइम के लिए दूर रहती है तो उसे ब्रेस्‍ट म‍िल्‍क को स्‍टोर करने के तरीके अपनाकर म‍िल्‍क बच्‍चे के ल‍िए रख सकती हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button