Health Tips: इन बीमारियों के लिए औषधि है अदरक, जानें इसके फायदे

अदरक सभी को पसंद होता है और लोग अदरक की चाय से लेकर अदरक के काढ़े तक पीते हैं। अदरक बहुत फायदेमंद होता है और गले की खराश और....

अदरक सभी को पसंद होता है और लोग अदरक की चाय से लेकर अदरक के काढ़े तक पीते हैं। अदरक बहुत फायदेमंद होता है और गले की खराश और खांसी से बचाने के अलावा शरीर को और भी कई तरह के संक्रमणों से बचाता है। हालांकि पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में थोड़ी सख्त होती है और पुरुषों के बाल आमतौर पर महिलाओं की तुलना में छोटे होते हैं, इन पर कुछ युक्तियों का उपयोग करना आसान होता है। आज हम आपको इन्हीं के बारे में बताने जा रहे हैं।

आंखों के आसपास के हिस्से को छोड़कर आप अपने चेहरे पर बारीक कटे हुए अदरक के स्लाइस लगा सकते हैं। इसे केवल 15 मिनट के लिए लगाना है और उसके बाद आप त्वचा को पानी से साफ कर लें। दरअसल अदरक में विटामिन, मिनरल, फैटी एसिड, एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण भी होते हैं। इसे लगाने से दाढ़ी में खुजली, त्वचा का खुरदरापन और जलन से राहत मिलती है।

अगर आपकी त्वचा धूप…

अगर आपकी त्वचा धूप, लंबे समय तक बाहर रहने या प्रदूषण की वजह से बेजान हो गई है तो आप अदरक से एक्सफोलिएटिंग मास्क भी बना सकते हैं। इसके लिए आप एक चम्मच अदरक का रस लें या फिर अदरक को पीसकर उसका पेस्ट बना लें। इसके बाद दो चम्मच दही लें और उसमें अदरक का रस या पेस्ट मिलाएं। अब आपकी त्वचा के लिए एकदम सही एक्सफोलिएटिंग मास्क तैयार है। इससे 4 मिनट तक त्वचा पर हल्के हाथों से मसाज करें और फिर 10 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद गुनगुने पानी से धो लें।

अदरक का हेयर मास्क

अदरक का हेयर मास्क सबसे अच्छा माना जा सकता है, और यह जल्दी असर भी दिखाता है। अदरक का हेयर मास्क बनाने के लिए आपको चाहिए-
– एक इंच अदरक
– 4 इंच एलोवेरा की पत्ती

दोनों चीजों को मिक्सर में पीसकर बारीक पेस्ट बना लें। वहीं, नहाने से पहले इस पेस्ट को बालों में, खासकर जड़ों पर एक घंटे के लिए लगाएं और फिर शैंपू कर लें। ध्यान रहे कि आपके बाल छोटे हैं, इसलिए इसे 1 घंटे तक रखना आपके लिए मुश्किल नहीं होगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button