#Health: मसालेदार भोजन खाने के है कई फायदे, आपको भी जानना है जरुरी !

खाना अगर मसालेदार न हो तो खाने के स्वाद में कमी रह जाती है।

खाना अगर मसालेदार न हो तो खाने के स्वाद में कमी रह जाती है। लेकिन ज्यादा तीखा खाने से भी लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है जैसे कि गर्मी, दर्द या जलन। ये संवेदनाएं तीखेपन, कैप्साइसिन के लिए जिम्मेदार सक्रिय रासायनिक पदार्थ के कारण होती हैं। आपको जान के हैरानी होगी कि मसालेदार खाने के कई फायदे भी होते हैं।

इसके अलावा, पर्ड्यू विश्वविद्यालय के एक अध्ययन में पाया गया कि कैप्सैसिनोइड्स नामक मिर्च में रासायनिक यौगिक मीठे, नमकीन और वसायुक्त खाद्य पदार्थों के लिए क्रेविंग को कम करने में मदद करते हैं। कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि जीरा, दालचीनी, हल्दी, मिर्च और मिर्च जैसे मसाले आपकी चयापचय दर को बढ़ा सकते हैं और भूख को कम कर सकते हैं।

कारण क्यों मसालेदार खाना आपके लिए अच्छा है:

1. मोटापे को रोकने में मदद करें

कैप्साइसिन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से प्यास बढ़ती है और भोजन के दौरान कैलोरी और वसा की खपत कम होती है। जिससे वजन बढ़ने से रोका जा सकता है।

2. कैंसर के विकास को रोकने में मदद कर सकता है

प्रीक्लिनिकल रिसर्च के अनुसार, कैप्साइसिन कैंसर कोशिकाओं को मारता है और उनकी वृद्धि को रोकता है जिससे वे मर जाते हैं। हालांकि इस विषय पर शोध न्यूनतम है, और इस बात का कोई ठोस सबूत नहीं है कि मसालेदार मिर्च खाने से कैंसर से बचाव होगा, शोधकर्ता कैप्साइसिन युक्त दवाओं की क्षमता पर चर्चा कर रहे हैं।

3. जुकाम में राहत देता है

क्योंकि मुंह और गले में कैप्साइसिन श्वसन तंत्र(respiratory system) में तरल पदार्थ के प्रवाह का कारण बनता है, मसालेदार भोजन खाने से सर्दी, श्वसन पथ के संक्रमण, साइनसाइटिस और अस्थमा के दौरान सांस लेने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, जब कफ ढीला और नरम हो जाता है तो उसे निकालना आसान होता है

4. पेट दर्द में आराम

शोधकर्ताओं का कहना है कि  chilli peppers और मारिजुआना पेट में एक ही रिसेप्टर्स के साथ मिलकर एक चिड़चिड़ा आंत्र को शांत करने के लिए बातचीत करते हैं। रसायन सूजन को रोकने, प्रतिरक्षा कोशिकाओं को भर्ती करने के लिए एक अन्य रिसेप्टर से भी बांधता है। जिससे आपको पेट दर्द में आराम मिल सकता है।

5. दीर्घायु बढ़ाने में करता है मदद

हार्वर्ड एंड चाइना नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा किए गए एक बड़े अध्ययन के अनुसार, सप्ताह में छह या सात दिन मसालेदार भोजन खाने से मृत्यु दर में 14 प्रतिशत की कमी आई है।

6. रक्त-संकुलन को करता है कम

मसालेदार भोजन के सबसे आम लाभों में से एक यह है कि ये खाद्य पदार्थ आपके साइनस की भीड़ को कम करने में मदद करते हैं और बंद नाक से राहत देते हैं। मिर्च जैसे मसालेदार भोजन शरीर के तापमान को बढ़ाते हैं, जो प्रभावी रूप से बुखार से लड़ सकते हैं और फ्लू के लक्षणों को दूर कर सकते हैं

ध्यान रहे यह बात

नियंत्रित तरीके से मसालेदार खाना खाने से काफी फायदे हो सकते हैं। हालांकि, जब बड़ी मात्रा में सेवन किया जाता है, तो मिर्च में पाए जाने वाले उग्र यौगिक, कैप्साइसिन, मतली, उल्टी और दस्त जैसे तीव्र अल्पकालिक लक्षण पैदा कर सकता है। सौभाग्य से, तंत्रिका तंत्र के अत्यधिक उत्तेजना के कारण आंतों की परत को कोई स्थायी नुकसान नहीं होता है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button