HEALTH: लंबा और सुखी जीवन जीने के लिए फॉलो करे ये टिप्स !

कुछ लोगों को हम देखते हैं तो उनके चेहरे से हम उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाते। इनका ये बेतहाशा जोश युवाओं को शर्मसार कर देता है।

सुखी जीवन हमारे हाथ में है। कुछ लोगों को हम देखते हैं तो उनके चेहरे से हम उनकी उम्र का अंदाजा नहीं लगा पाते। इनका ये बेतहाशा जोश युवाओं को शर्मसार कर देता है। तनाव से दूर रहकर हम अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं। लेकिन यह एकमात्र समाधान नहीं है, हमें अन्य चीजें भी करनी होंगी। इससे हमारी आयु बढ़ती है और सुखमय जीवन व्यतीत होता है। अगर आप भी सुखी जीवन जीना चाहते हैं तो आइए देखें कुछ टिप्स…

दीर्घायुषी आणि आनंदी जगायचे आहे तर या टिप्स फॉलो करा

 हल्की गतिविधियाँ करें

शोध से पता चला है कि हर दिन थोड़ी सी शारीरिक गतिविधि न केवल आपको फिट रख सकती है, बल्कि आपके जीवन को भी लम्बा खींच सकती है। फिर हम लिफ्ट का उपयोग किए बिना सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जा सकते हैं। बागवानी कर सकते हैं. कुछ देर के लिए खुली हवा में घूमने जा सकते हैं। योग कर सकते हैं। शारीरिक गतिविधि हमें उम्र संबंधी बीमारियों से दूर रख सकती है।

मानसिक स्वास्थ्य और सामाजिक संबंधों का क्या तालमेल है? - Quora

सामाजिक रूप से सक्रिय रहें

जो लोग सामाजिक रूप से सक्रिय रहते हैं वे दूसरों की तुलना में अधिक लंबा और खुशहाल जीवन जीते हैं। इसलिए परिवार, दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ समय बिताएं। अगर आप बहुत व्यस्त हैं तो सप्ताह में एक या दो बार उनसे बात करें।

stress can make you sick eat these best foods to relieve it-ज्यादा टेंशन से  हो सकती हैं ये 8 गंभीर बीमारियां, इन फूड्स का सेवन करके तनाव करें दूर |  Jansatta

तनाव से दूर रहें

काम, जिम्मेदारी, परिवार, स्वास्थ्य और कुछ अन्य कारक हमारे तनाव को बढ़ाने के लिए जिम्मेदार हैं। लेकिन अगर आप अपने शरीर और दिमाग को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आपको तनाव से दूर रहने के उपायों पर ध्यान देना चाहिए। उपरोक्त दोनों उपाय तनाव को कम करने में मदद करेंगे।

these 6 habits can harm your brain.-ब्रेन को नुकसान पहुंचा सकती हैं ये 6  आदतें। | HealthShots Hindi

दिमाग को लगातार व्यस्त रखें

अगर आप लंबी उम्र चाहते हैं तो अपने मन को किसी काम में व्यस्त रखें। अपने मस्तिष्क को सक्रिय रखने के लिए नई चीज़ें सीखें। एक नई भाषा, एक नया उपकरण, दिमागी खेल, कुछ भी सीखें।

खुद को खुश रखें

उन चीजों को करने के लिए समय निकालें जो आपको खुश करती हैं। इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन रिलीज होते हैं। इससे तनाव दूर होता है. जो व्यक्ति अंदर से खुश रहता है वह लंबी आयु तक जीवित रहता है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button