भारत-मध्य पूर्व गलियारे पर हमास का हमला, वाशिंगटन ने दी सफाई !

मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के चलते फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया. यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया है।

G20 शिखर सम्मेलन में भारत-मध्य पूर्व-यूरोप व्यापार गलियारा समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट के चलते फिलिस्तीनी सशस्त्र समूह हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया। यह दावा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने किया है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के रणनीतिक संचार समन्वयक जॉन किर्बी ने दावा किया कि इस स्थिति में जो बिडेन की टिप्पणियों की ‘गलत व्याख्या’ की जा रही है।

अल्बानीज़ ने हाल ही में अमेरिका का किया दौरा

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री एंथनी अल्बानीज़ ने हाल ही में अमेरिका का दौरा किया। उनसे मुलाकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने संयुक्त प्रेस कॉन्फ्रेंस में इजरायल पर हमास के हमले के बारे में खुलकर बात की। अमेरिकी राष्ट्रपति ने साथ ही दावा किया कि भारत-मध्य पूर्व-यूरोप व्यापार गलियारे समझौते पर हस्ताक्षर करने के कारण हमास ने इजरायल पर हमला किया होगा।

इस पर जॉन कॉर्बी ने कहा, ‘मुझे लगता है कि आपने उन्हें गलत समझा है। उन्होंने जो कहा वह यह है – उनका मानना ​​है कि हम इस क्षेत्र में (इजरायल और सऊदी अरब के बीच) सामान्य स्थिति बहाल करने की कोशिश कर रहे हैं… दो-राज्य समाधान की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है… और इसलिए उन प्रयासों को हमास के हमलों से विफल करना होगा।

योजना को विफल करने के लिए हमला

इससे पहले बाइडन ने हमास के हमले को लेकर कहा था, ‘हम इजरायल के साथ मिलकर क्षेत्रीय एकीकरण और समग्र विकास की ओर बढ़ रहे थे। मुझे यकीन है कि इसीलिए हमास ने इजराइल पर हमला किया। मेरे पास इसका कोई सबूत नहीं है। लेकिन मैं अपने अनुभव से यही सोचता हूं।’ बता दें कि इससे पहले भी एक बार बाइडेन ने दावा किया था कि शायद हमास ने भारत-मध्य पूर्व-यूरोप व्यापार गलियारे की योजना को विफल करने के लिए हमला किया है। लेकिन बाइडेन ने कहा, ‘यह काम अधूरा नहीं छोड़ा जाएगा।’

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button