ड्राई स्किन: सर्दियों में पाएं oily skin, इन घरेलू नुस्खों से !

सर्दियों में भी त्वचा रूखी नहीं होगी। अगर आप इस नियम का पालन करेंगे तो त्वचा तैलीय और मुलायम हो जाएगी। जानिए कुछ जादुई टिप्स

सर्दी आते ही त्वचा रूखी हो जाती है। त्वचा खुरदरी हो जाती है। त्वचा पर सफेद दाग पड़ जाते हैं। लेकिन त्वचा को अच्छा बनाए रखने के लिए कुछ नियमों का पालन जरूर करना चाहिए।

Bathing during winters – Cold water v/s hot water

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए 5 से 7 मिनट से ज्यादा गर्म पानी से न नहाएं। इससे ज्यादा देर तक गर्म पानी से नहाने पर त्वचा की नमी खत्म हो जाती है। और त्वचा की तैलीय परत भी नष्ट हो जाती है।

Do You Really Need a New Facial Moisturizer for Spring? | SELF

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए त्वचा पर कई बार मॉइस्चराइजर लगाएं। त्वचा पर मॉइस्चराइजर लगाने से त्वचा का रूखापन आसानी से दूर हो जाता है।

Why a Good Night Sleep Is so Important for Your Immune System and the Real Meaning Behind “Beauty Sleep” - Nature's Discount

नींद के दौरान त्वचा बहुत अच्छी रहती है। आप दिन भर में कुछ समय के लिए ब्यूटी स्लीप ले सकते हैं। यह मृत त्वचा कोशिकाओं को हटाता है और रोगग्रस्त कोशिकाओं को आसानी से ठीक करता है।

Fitness Workout. Young Woman Doing Bicycle Crunch Abs Exercise. Beautiful  young woman doing fitness exercise at home 27784174 Stock Photo at Vecteezy

सर्दियों के दौरान त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए। व्यायाम करने से रक्त संचार बेहतर होता है जिससे त्वचा का रूखापन आसानी से दूर हो जाता है।

How to wash woolen things: washing rules for woolen products - Veseldom

ऊन को सीधे त्वचा पर नहीं पहनना चाहिए। ऊनी वस्त्र के ऊपर सूती या अन्य कपड़े का परिधान पहनना चाहिए। ऊनी कपड़े सीधे पहनने से त्वचा बहुत शुष्क हो जाती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button