UP Board परीक्षा को लेकर सरकार का सख्त कदम, नकल करने पर लगेगा NSA !

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी। जिसको लेकर इस बार प्रदेश में हाईस्कूल (कक्षा 10) और इंटरमीडिएट (कक्षा 12) बोर्ड परीक्षा

यूपी बोर्ड 10वीं-12वीं की परीक्षाएं 16 फरवरी से होंगी। जिसको लेकर इस बार प्रदेश में High School (कक्षा 10) और Intermediate (कक्षा 12) बोर्ड परीक्षा 2023 में नकल करते पकड़े जाने वालों पर National Security Act-1980 (NSA) लगाया जाएगा। यदि इसमें शामिल शिक्षक या कोई अन्य शामिल पाया जाता है तो उसे भी जोड़ा जाएगा।

नकल करने वाले छात्रों को अब बख्शा नहीं जाएगा।

स्कूल शिक्षा महानिदेशक विजय किरण आनंद के मुताबिक, शिक्षा अधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर तैयारियों की समीक्षा कर यह यह निर्देश जारी किया कि यूपी बोर्ड को नकल मुक्त बनाने के लिए परीक्षा के बाद कॉपियों की औचक जांच की जाएगी। नकल रोकने के लिए कड़े कदम उठाए गए हैं, नकल करने वाले छात्रों को अब बख्शा नहीं जाएगा। यूपी सरकार एनएसए लगाएगी नकल में लिप्त पाए गए परीक्षा केंद्र के प्रबंधक रूम गार्ड के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की जाएगी।

बोर्ड से जुड़े प्रैक्टिकल शुरू हो चुके हैं

साथ ही उनके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी। साथ ही इस बार उन स्कूलों को परीक्षा केंद्र नहीं बनाया गया है, जिनके खिलाफ एसटीएफ ने रिपोर्ट दी थी। परीक्षा के प्रश्नपत्र भी एक डबल लॉक में रखे जाएंगे जिसमें एक अलग स्ट्रांग रूम है। स्ट्रांग रूम की निगरानी के लिए सीसीटीवी लगाए गए हैं। बच्चो की परीक्षा की बात करे तो बोर्ड से जुड़े प्रैक्टिकल शुरू हो चुके हैं , जो 28 जनवरी तक चलेंगी आपको बता दें यूपी बोर्ड में पहली बार हर पेज पर बारकोड सिस्टम लागू किया जा रहा है। जिसके चलते 3.30 करोड़ प्रतियों पर बार कोड का प्रयोग किया जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर TWITTER, इंस्टाग्राम INSTAGRAM और यूट्यूब YOUTUBE पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button