‘Saudi Arab’: सऊदी अरब के मदीना में मिला सोने का भंडार, जानिये क्या है असली राज !

'सऊदी अरब' (Saudi Arab) से बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। ऐसे में सऊदी अरब के दिन अब और अभी अच्छे हो गये हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सऊदी अरब के 'मदीना में सोने और तांबे' (Gold and Copper in Medina) के भंडार मिले हुये हैं।

‘सऊदी अरब’ (Saudi Arab) से बड़ी अच्छी खबर सामने आ रही है। ऐसे में सऊदी अरब के दिन अब और अभी अच्छे हो गये हैं। आपकी जानकारी के लिये बता दें कि सऊदी अरब के ‘मदीना में सोने और तांबे’ (Gold and Copper in Medina) के भंडार मिले हुये हैं। ऐसे में इस बात की जानकारी आने के बाद सऊदी अरब सरकार काफी खुश होते हुये नजर आ रही है। इस सिलसिले में सोने के नए भंडार मिलने की वजह से इंटरनेशनल और देश के ‘स्थानीय निवेशक’ (Local Investors) और ज्यादा आने की उम्मीद है।

‘सऊदी अरब’ के मदीना में मिला सोना 

इस कारणवश माइनिंग सेक्टर में ज्यादा निवेश बढ़ने की उम्मीद नजर आ रही है। सऊदी अरब के भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण विभाग के अनुसार, सोने और तांबे के नये अयस्क स्थलों को मिलने का ऐलान किया है। बता दें कि सऊदी अरब के जिस इलाके में सोने के अयस्क स्थल मिले हुये हैं। वह मदीना के अबा अल-राहा, उम्म अल-बराक शील्ड, हिजाज की सीमाओं पर मौजूद हैं।

‘सऊदी अरब’ दुनिया में हैं 18वें स्थान पर

सूत्रों के मुताबिक सऊदी अरब दुनिया में 18वें स्थान पर हैं। ऐसे में यहां पर तो पहले से ही सबसे अधिक सोना पाया जाता है। इसके साथ ही अरब देशों में सबसे ऊपर माना जाता है। आपको बता दें कि सऊदी अरब के जिस इलाके में सोने के अयस्क स्थल मिले हैं। वह मदीना के इलाके में सोने की खोज इसलिए भी खास मानी गई है क्योंकि पहले उम्म अल-बराक शील्ड में सोने के अयस्क की काफी कमी देखने मिली थी।

‘खजानों’ का मिला भंडार

हाल ही में कुछ समय पहले यहां पर कई पुरानी चीजें मिली थीं। ऐसे में राजधानी रियाद के दक्षिण-पश्चिमी इलाके में 8 हजार वर्ष पुराने शहर के अवशेष मिले थे। इन्हीं अवशेषों में मंदिर भी पाया गया था। अब इस्लाम के सबसे पवित्र शहरों में से एक मदीना क्षेत्र में सऊदी अरब को सोने और तांबे (Saudi Arabia Gold and copper) के खजानों का भंडार मिला है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button