ChatGPT को मात देने के लिए लॉन्च हुई Elon Musk की नई कंपनी, नाम है ‘xAI’ !

'चैटजीपीटी' नामक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट ने प्रौद्योगिकी जगत में तूफान मचा रखा है। 'ओपन एआई' कंपनी का यह चैटबॉट हर बात का जवाब दे सकता है।

पिछले कई महीनों से ‘चैटजीपीटी’ नामक कृत्रिम बुद्धिमत्ता चैटबॉट ने प्रौद्योगिकी जगत में तूफान मचा रखा है। ‘ओपन एआई’ कंपनी का यह चैटबॉट हर बात का जवाब दे सकता है। वह एक पूरी किताब या फिल्म की पटकथा या गीत लिखेंगे। और किसी भी मौजूदा कलाकृति में कोई समानता नहीं होगी। ऑफिस के काम से लेकर स्कूल के काम या परीक्षा के उत्तर तक, ChatGPT सब कुछ प्रदान कर सकता है। हालाँकि, इस चैटबॉट में अभी भी कई क्षेत्रों में ‘खामियाँ’ हैं। हालाँकि, इस तरह की तकनीक अभी तक लोगों के सामने नहीं आई है।

इस संदर्भ में, एलोन मस्क ने कुछ महीने पहले संकेत दिया था कि वह चैटजीपीटी के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक चैटबॉट लॉन्च करने में रुचि रखते हैं। इसी तरह इस बार मस्क ने अपनी खुद की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी लॉन्च की। दुनिया के सबसे अमीर आदमी की नई कंपनी का नाम ‘एक्स एआई’ है।

टेस्ला के CEO एलन मस्क ने किया एक ट्वीट, संपत्ति 96 अरब रुपए बढ़ी - tesla  ceo elon musk did a tweet property increased by 96 billion rupees-mobile

AI कंपनी खोलने के लिए मस्क ने टेस्ला निवेशकों के साथ शुरू की बैठक

एलन मस्क ने खुद एक ट्वीट में कहा, ”मैं दुनिया की हकीकत को समझने के लिए XAI लॉन्च कर रहा हूं.” यह ज्ञात है कि मास्क इस XAI संगठन को विभिन्न कृत्रिम बुद्धिमत्ता संगठनों में काम करने वाले अनुभवी अधिकारियों के साथ चलाएगा। मस्क ने गूगल के ‘डीपमाइंड’, माइक्रोसॉफ्ट, टेस्ला से लेकर एक्सएआई तक अधिकारियों की भर्ती की है। नेवादा में एक राज्य फाइलिंग के अनुसार, मस्क का ‘पारिवारिक कार्यालय’ पिछले मार्च में XAI नामक कंपनी द्वारा पंजीकृत किया गया था। XAI वेबसाइट पहले ही ‘लाइव’ हो चुकी है।

इस बीच, मस्क को हाल ही में कई मामलों में ChatGPT और OpenAI की आलोचना करते देखा गया था। उन्होंने आरोप लगाया कि चैटजीपीटी को ओपनएआई ने ट्विटर की मदद से बनाया था। इस माहौल में, मस्क ने एक नई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी खोलने के लिए पिछले अप्रैल से टेस्ला निवेशकों के साथ बैठक शुरू की। इस बीच, मस्क ने एनवीडिया से कई हजार प्रोसेसर खरीदे। ऐसा कहा जाता है कि प्रोसेसर XAI के लिए खरीदा गया था।

टेस्ला के जरिए AI पर किया काफी काम

ध्यान दें कि मस्क ने टेस्ला के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर काफी काम किया। लेकिन इस साल की शुरुआत में उन्होंने कृत्रिम बुद्धिमत्ता पर काम ‘बंद’ करने का आह्वान किया। अब मस्क ने ही एक अलग आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कंपनी खोल ली है। हालाँकि, इस संगठन का मुख्य उद्देश्य क्या होगा, इसे लेकर अभी भी भ्रम है। मालूम हो कि एलन मस्क ने 14 जुलाई को ट्विटर स्पेस पर अपनी नई एआई कंपनी पर एक चर्चा का आयोजन किया है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button