ED ने कोबरा कांड में यू-ट्यूबर एल्विश यादव से की पूछताछ

ED के अधिकारियों ने कोबरा कांड से मशहूर हुए यूट्यूबर एल्विश यादव से लखनऊ में पूछताछ की। उसे 23 जुलाई को पेश होने के लिए कहा गया था।

लखनऊ : यूट्यूबर एल्विश यादव के द्वारा आयोजित पार्टियों और संबंधित वित्तीय लेनदेन में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के संदिग्ध उपयोग से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में पूछताछ के लिए मंगलवार को प्रवर्तन निदेशालय के सामने पेश हुए। ईडी अशोक मार्ग स्थित अपने जोनल कार्यालय में एल्विश यादव का बयान दर्ज करेगी।

केंद्रीय एजेंसी ने मई में एक मामला दर्ज किया था और उत्तर प्रदेश में गौतम बौद्ध नगर (नोएडा) जिला पुलिस द्वारा उनके और संबंधित व्यक्तियों के खिलाफ दायर एक एफआईआर और आरोप पत्र का संज्ञान लेने के बाद धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत आरोप लगाए थे। एल्विश यादव को एजेंसी ने जुलाई के दूसरे सप्ताह में तलब किया था, लेकिन उन्होंने अपनी निर्धारित विदेश यात्रा और पेशेवर प्रतिबद्धता के कारण समन को स्थगित करने की मांग की थी।

elvish yadav gets bail in snake venom case from noida court - एल्विश यादव को जमानत मिली पर जेल से नहीं निकल पाए बाहर, क्यों पुलिस का इनकार, एनसीआर न्यूज

उन्होंने बताया कि कथित तौर पर एल्विश यादव से जुड़े हरियाणा के गायक राहुल यादव उर्फ राहुल फाजिलपुरिया से ईडी ने उक्त मामले में पूछताछ की थी। अपराध से अर्जित धन का कथित रूप से सृजन तथा रेव या मनोरंजक पार्टियों के आयोजन के लिए अवैध धन का उपयोग प्रवर्तन निदेशालय की जांच के दायरे में है।

 

बता दे कि एल्विश यादव को 17 मार्च को नोएडा पुलिस ने कथित तौर पर उनके द्वारा आयोजित पार्टियों में मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर के इस्तेमाल की जांच के सिलसिले में गिरफ्तार किया था। विवादास्पद 26 वर्षीय यूट्यूबर, जो रियलिटी शो बिग बॉस ओटीटी 2 का विजेता भी है, पर नोएडा द्वारा नारकोटिक ड्रग्स एंड साइकोट्रोपिक सब्सटेंस (एनडीपीएस) अधिनियम, वन्यजीव संरक्षण अधिनियम और भारतीय दंड संहिता (आईपीसी) की विभिन्न धाराओं के तहत मामला दर्ज किया गया था।

एल्विश समेत 6 पर हुई थी एफआईआर

पशु अधिकार एनजीओ पीपुल्स फॉर एनिमल्स (पीएफए) के एक प्रतिनिधि की शिकायत पर पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के सेक्टर 49 पुलिस स्टेशन में दर्ज प्राथमिकी में नामित छह लोगों में यादव भी शामिल थे। पांच अन्य आरोपियों, सभी सपेरों को नवंबर में गिरफ्तार किया गया था और बाद में उन्हें एक स्थानीय अदालत ने जमानत दे दी थी। पिछले साल 3 नवंबर को नोएडा के एक बैंक्वेट हॉल से पांच सपेरों को गिरफ्तार किया गया था और उनके कब्जे से पांच कोबरा सहित नौ सांपों को बचाया गया था, जबकि 20 मिलीलीटर संदिग्ध सांप का जहर भी जब्त किया गया था।

हालांकि, पुलिस ने कहा था कि यादव बैंक्वेट हॉल में मौजूद नहीं थे और वे उस मामले में उनकी भूमिका की जांच कर रहे थे जिसमें कथित तौर पर मनोरंजक दवा के रूप में सांप के जहर का इस्तेमाल शामिल था। अप्रैल में, नोएडा पुलिस ने मामले में 1,200 पन्नों से अधिक की चार्जशीट दायर की। पुलिस ने कहा था कि आरोपों में सांपों की तस्करी, नशीले पदार्थों का उपयोग और रेव पार्टियों का आयोजन शामिल है।

सांप के जहर मामले में आया था दोनों का नाम

रेव पार्टी में सांपो के जहर की सप्लाई के मामले में एल्विश और फाजिलपुरिया का नाम आया है। इस मामले में एल्विश यादव को गिरफ्तार भी किया गया था। पुलिस की पूछताछ में एल्विश यादव ने फाजिलपुरिया की पार्टी का जिक्र किया था। एल्विश यादव ने कबूला था की फाजिलपुरिया की पार्टी में ही उन्होंने सांप वाला वीडियो बनाया था। प्रतिबंधित सांपों के साथ एल्विश और फाजिलपुरिया के कई वीडियो सामने आए थे। नोएडा पुलिस ने फाजिलपुरिया को नोटिस भी भेजा था।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button