क्या आपको भी 2,000 रु के नोट से सोना खरीदना है, तो पूरी करनी होंगी ये शर्त…

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क के कारण अब भी अधिक सोना नहीं खरीदा जा सकता है।

गोल्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन Gold Traders Association के अनुसार वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) हॉलमार्क के कारण अब भी अधिक सोना नहीं खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, परिणामस्वरूप, देश के स्वर्ण व्यापारी अधिक संगठित हो गए हैं। उन्हें नियमों के एक सेट के तहत व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है।

अब आप BSE पर भी कर सकेंगे सोने की खरीद बिक्री, मिलेंगी ये खास सुविधाएं |  Gold Trading on BSE Now you will be able to buy and sell gold on BSE

नोटों को बंद करने की घोषणा के तुरंत बाद सोना और चांदी खरीदने की भीड़

दरअसल आरबीआई द्वारा 2,000 रुपये के नोटों को बंद करने की घोषणा के तुरंत बाद सोना और चांदी खरीदने की भीड़ बढ़ गई है। हालांकि, स्थिति उस दर के करीब भी नहीं है, जिस दर पर 2016 में नोटबंदी के दौरान सोने और चांदी की बिक्री हुई थी। यह बात ज्वेलर्स संगठन जीजेसी ने कही है। दरअसल, नो योर कस्टमर (केवाईसी) नियमों की वजह से इस बार सोने की खरीदारी कुछ हद तक संयमित मानी जा रही है। नतीजतन, कोई भी जमा हुए 2,000 रुपये के नोटों से सोना नहीं खरीद सकता है।

हॉलमार्क के कारण अब अधिक सोना नहीं खरीदा जा सकता

गोल्ड ट्रेडर्स एसोसिएशन ने भी कहा कि वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) और भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के हॉलमार्क के कारण अब अधिक सोना नहीं खरीदा जा सकता है। इसके अलावा, परिणामस्वरूप, देश के स्वर्ण व्यापारी अधिक संगठित हो गए हैं। उन्हें नियमों के एक सेट के तहत व्यवसाय करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। हालांकि, कुछ ज्वैलर्स इस विकल्प की पेशकश कर रहे हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button