जयपुर राजघराने से ताल्लुक रखती है राजस्थान के उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी !

दीया कुमारी को बीजेपी ने राजस्थान के नए उपमुख्यमंत्रियों में से एक चुना है। उनका जन्म 30 जनवरी 1971 को एक शाही परिवार में हुआ था

दीया कुमारी को BJP ने राजस्थान के नए उपमुख्यमंत्रियों में से एक चुना है। उनका जन्म 30 जनवरी 1971 को एक शाही परिवार में हुआ था और उनके दादा, मान सिंह द्वितीय Mann Singh II, ब्रिटिश राज के दौरान जयपुर के The final Maharaja थे। दीया कुमारी के पिता ब्रिगेडियर सवाई भवानी सिंह को 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में उनकी बहादुरी के लिए महावीर चक्र से सम्मानित किया गया था।

2018 में अपने पति से लिया तलाक

राजस्थान के उपमुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार ने अपनी स्कूली शिक्षा पुरी के महारानी गायत्री देवी स्कूल से पूरी की और जयपुर के महारानी कॉलेज से उत्तीर्ण की। उन्होंने नरेंद्र सिंह Narendra Singh से शादी की और उनके तीन बच्चे हैं, जिनमें जयपुर के वर्तमान महाराजा पद्मनाभ सिंह भी शामिल हैं। दीया कुमारी ने 2018 में अपने पति से तलाक ले लिया।

दीया कुमारी का राजनीतिक सफर 2013 में शुरू हुआ जब वह राजस्थान के सवाई माधोपुर निर्वाचन क्षेत्र से विधायक चुनी गईं। विधायक के रूप में अपने पहले कार्यकाल के दौरान, उन्होंने समावेशी विकास पर ध्यान केंद्रित किया, खासकर शहर के आसपास के अविकसित ग्रामीण क्षेत्रों में।

राजनीति से बाहर, दीया कुमारी स्कूलों, ट्रस्टों, संग्रहालयों, होटलों और गैर-सरकारी संगठनों सहित कई व्यावसायिक उद्यमों का प्रबंधन करती हैं। वह अन्य उपक्रमों के अलावा महाराजा सवाई मान सिंह द्वितीय संग्रहालय ट्रस्ट और जयगढ़ किला चैरिटेबल ट्रस्ट की भी देखरेख करती हैं।

दीया कुमारी अपने नाम से एक फाउंडेशन भी चलाती हैं

प्रिंसेस दीया कुमारी फाउंडेशन – जो व्यावसायिक प्रशिक्षण, शिक्षा और आजीविका सृजन के माध्यम से महिलाओं और लड़कियों को सशक्त बनाने पर केंद्रित है। वह विभिन्न गैर सरकारी संगठनों के साथ सक्रिय रूप से जुड़ी रही हैं और विरासत प्रबंधन और परोपकार में उनके योगदान के लिए एमिटी विश्वविद्यालय, जयपुर से डॉक्टरेट की मानद उपाधि प्राप्त की है।

हाल ही में संपन्न हुए राजस्थान विधानसभा चुनाव में दीया कुमारी ने विद्याधर नगर सीट पर 71,368 वोटों के अंतर से जीत हासिल की। वह उन भाजपा नेताओं में शामिल थीं जिनके राजस्थान की मुख्यमंत्री बनने की अटकलें थीं। प्यार से “स्ट्रीट प्रिंसेस” के नाम से मशहूर दीया कुमारी के वादों में महिलाओं के लिए सुरक्षा, युवाओं के लिए नौकरी के अवसर और किसानों के साथ उचित व्यवहार शामिल हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button