Pralay Missile: रक्षा मंत्रालय ने प्रलय मिसाइल की खरीद को दी है मंजूरी !

रक्षा मंत्रालय ने 120 डेल्यूज मिसाइलों की खरीद को मंजूरी दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मिसाइलों को चीनी सीमा पर तैनात किया जाएगा।

रक्षा मंत्रालय ने 120 डेल्यूज मिसाइलों की खरीद को मंजूरी दी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन मिसाइलों को चीनी सीमा पर तैनात किया जाएगा। यह डेल्यूज बैलिस्टिक मिसाइल 150 से 500 किमी की दूरी तक लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

चीन-पाकिस्तान सीमा पर तैनात होगी 'प्रलय' बैलिस्टिक मिसाइल, सरकार ने दी  मंजूरी

पहले चरण में खरीदी जाएंगी120 डेल्यूज मिसाइलें

रक्षा मंत्रालय ने 120 जलप्रलय मिसाइलों की खरीद को मंजूरी दी। प्रोलॉय मिसाइल का विकास तब से किया जा रहा था जब दिवंगत सीडीएस बिपिन रावत सेना प्रमुख थे। इस मिसाइल का 21 और 22 दिसंबर 2021 को सफल परीक्षण किया गया था. सेना के सूत्रों के मुताबिक, पहले चरण में 120 डेल्यूज मिसाइलें खरीदी जाएंगी। इन सभी को चीन-पाकिस्तान सीमा पर तैनात किया जाएगा।

बैलिस्टिक मिसाइलें तैनात करने का फैसला

यह पहली बार है जब भारतीय सेना ने सीमा पर कम दूरी की बैलिस्टिक मिसाइलें तैनात करने का फैसला किया है। तवांग झड़प के बाद इन मिसाइलों को तैनात करने के भारत के फैसले से चीन को स्पष्ट संदेश गया है कि वह किसी भी तरह से पीछे नहीं हटेगा। प्रलॉय मिसाइल पूरी तरह से भारतीय तकनीक से बनी है। इस मिसाइल को पहले वायुसेना और बाद में थल सेना में शामिल किया जाएगा। जलप्रलय करीब 2 हजार किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ सकता है। हवा में लक्ष्य और प्रक्षेप पथ बदले जा सकते हैं।

रक्षा मंत्रालय को भेजा गया था प्रस्ताव

गलवान झड़प के बाद से चीनी पीएलए जेट विमानों ने बार-बार भारतीय हवाई क्षेत्र का उल्लंघन किया है। हालांकि, भारत ने साफ कर दिया है कि चीन का ऐसा व्यवहार बर्दाश्त नहीं किया जाएगा. इसी संदर्भ में भारतीय सेना द्वारा डेल्यूज मिसाइलों की खरीद के लिए रक्षा मंत्रालय को एक प्रस्ताव भेजा गया था। हाल ही में एक उच्च स्तरीय बैठक के जरिए मंजूरी मिल गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button