# फैसला : लंबित मुकदमों के शीघ्र निस्तारण के लिए दो अतिरिक्त कोर्ट !

उपाध्यक्ष ने सीलिंग व ध्वस्तीकरण आदेशों के अनुपालन के सम्बंध में तलब की रिपोर्ट, अवैध निर्माण के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने के दिए आदेश

लखनऊ विकास प्राधिकरण में अवैध निर्माण/प्लाटिंग के लंबित मुकदमों को शीघ्र निस्तारित करने के लिए अब दो अतिरिक्त कोर्ट लगेंगी।प्राधिकरण के उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने प्रवर्तन कार्यों की समीक्षा बैठक में इस बाबत आदेश जारी किये हैं।

अवैध निर्माणों के खिलाफ सख्त कार्यवाही

इसी के साथ उन्होंने विहित प्राधिकारियों को एक वर्ष से अधिक पुराने लगभग 1500 मुकदमों को दो महीने के अंदर निस्तारित करने का लक्ष्य दिया है। बैठक के दौरान उपाध्यक्ष ने सीलिंग व ध्वस्तीकरण आदेशों के अनुपालन की रिपोर्ट तलब करते हुए अवैध निर्माणों के खिलाफ सख्त कार्यवाही किये जाने के निर्देश दिये हैं।

इतनी देरी होने पर नाराजगी जताई

आज हुई समीक्षा बैठक में यह पाया गया कि वर्ष 2018 से अब तक कुल 4624 वाद योजित किये गए। जिनमें से 3061 वाद प्रचलित हैं। इनमें भी लगभग 1500 वाद ऐसे हैं, जो एक वर्ष से भी अधिक पुराने हैं। उपाध्यक्ष द्वारा मुकदमों के निस्तारण में इतनी देरी होने पर नाराजगी जताई गई। इस पर अधिकारियों द्वारा उन्हें यह अवगत कराया गया कि मुकदमों की सुनवाई के लिए प्राधिकरण के लालबाग स्थित कार्यालय में दो ही कोर्ट हैं, जहां विहित प्राधिकारियों द्वारा निर्धारित दिनों पर ही सुनवाई की जाती है।

एक सप्ताह के अंदर दोनों कोर्ट तैयार कर ली जाएं

इस पर उपाध्यक्ष डाॅ0 इन्द्रमणि त्रिपाठी ने वहां दो अतिरिक्त कोर्ट बनाने के त्वरित आदेश जारी किये। उपाध्यक्ष ने अधिशासी अभियंता ओ0पी0 मिश्रा को निर्देशित किया कि लालबाग स्थित कार्यालय के ऊपर के हाॅल में एक सप्ताह के अंदर दोनों कोर्ट तैयार कर ली जाएं, ताकि मुकदमों की सुनवाई शीघ्र गति से हो सके।

सीलिंग व ध्वस्तीकरण आदेशों का हो अनुपालन

समीक्षा बैठक में अधिकारियों द्वारा बताया गया कि वर्ष 2018 से अब तक सीलिंग के 750 आदेश जारी किये गए हैं। इस पर उपाध्यक्ष ने पूछा कि इनमें से कितने मामलों में आदेशों का अनुपालन हुआ है और उसमें भी कितने प्रकरण एक महीने से अधिक पुराने हैं। उन्होंने अधिकारियों को इसकी सूची बनाकर मय स्थल की फोटो और वीडियो के साथ अगली बैठक में प्रस्तुत करने के निर्देश दिये हैं।

अवैध कब्जों के खिलाफ तेज करें अभियान

उपाध्यक्ष ने निर्देशित किया कि प्राधिकरण की भूमि पर हर प्रकार के अवैध कब्जे/अतिक्रमण के खिलाफ अभियान चलाकर तेजी से कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि कुछ लोगों द्वारा अवैध रूप से व्यवसायिक निर्माण करते हुए फुटपाथ व सड़क पर भी अतिक्रमण कर लिया गया है, ऐसे प्रकरणों में अविलम्ब कार्यवाही सुनिश्चित करायी जाए। हे।

यह भी पढ़े :  #HAPPY CHOCOLATE DAY : इस खूबसूरत मिठाई की जानें खास फायदे !

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button