#HAPPY CHOCOLATE DAY : इस खूबसूरत मिठाई की जानें खास फायदे !

7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस मनाया जाता है।माना जाता है कि डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

चॉकलेट के बिना रहना मुश्किल है।  यह मीठी मीठी सी खुशी जो बचपन से ही सभी की पसंदीदा रही है।  चॉकलेट फायदेमंद के साथ साथ हमारे जीवन में एक महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।  इसलिए, इसके अस्तित्व का जश्न मनाने के लिए, 7 जुलाई को विश्व चॉकलेट दिवस (World Chocolate day)मनाया जाता है।

Related Articles

नियंत्रित मात्रा में ही खाए

ऐसे कई स्वास्थ्य अध्ययन हैं जो साबित करते हैं कि चॉकलेट खाने, खासकर डार्क चॉकलेट खाने के अपने फायदे हैं।  एंटीऑक्सिडेंट का एक शक्तिशाली स्रोत होने से चॉक्लेट बहुत फ़ायदे मंद होती है।यही कारण है कि आपको इस स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ को अपने आहार से पूरी तरह से हटाकर नियंत्रित मात्रा में ही खाना चाहिए। 

हृदय रोग के जोखिम को कम करती है

ऐसा माना जाता है कि डार्क चॉकलेट का सेवन हृदय रोगों के जोखिम को कम करता है।  अधिकांश डार्क चॉकलेट फ्लेवोनोइड्स से भरे होते हैं जो किसी के दिल के स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करते हैं।  यह वयस्कों में उच्च रक्तचाप की समस्या को भी रोकता है।

त्वचा को स्वास्थ्य रखती है

बहुतों को यह नहीं पता होगा लेकिन डार्क चॉकलेट सीमित मात्रा में सेवन करने से आपकी त्वचा जवां और जवां दिखती है।माना जाता है कि डार्क चॉकलेट एंटीऑक्सिडेंट से भरी हुई होती है, जो शरीर के लिए फायदेमंद होती है।

वजन में रोक 

हालांकि हमें लगता है कि चॉकलेट खाने का मतलब अधिक कैलोरी जोड़ना है जिससे अंततः वजन बढ़ता है, यह वास्तव में विपरीत है।  डार्क चॉकलेट आपकी भूख और भूख को कम करने जैसे कई तंत्रों के माध्यम से वजन घटाने में सहायता कर सकती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button