# CRICKET : कोच मैक्कुलम की ‘ बैजबाल ‘ ट्रिक से क्या निकल पाएगी टीम इंडिया ?

इस टेस्ट की बात करें तो टीम इंडिया इसमें तीन दिन ड्राइविंग सीट में रही जबकि चौथे दिन दिन के खेल में उसने अपनी पोजीशन खो दी

टीम इंडिया इस समय इंग्लैंड दौरे पर है। जहां वो टेस्ट सीरीज का आखरी टेस्ट खेल रही है।

इंग्लैंड को इस मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया

इस टेस्ट की बात करें तो टीम इंडिया इसमें तीन दिन ड्राइविंग सीट में रही जबकि चौथे दिन दिन के खेल में उसने अपनी पोजीशन खो दी। आपको इस टेस्ट के बारे में बता दें तो इंग्लैंड को वापसी करने में सबसे बड़ा हाथ उनके कोच ब्रेंडम मैक्कुलम का रहा है जिन्होंने अपने ‘ बैजबाल ‘ वाली तकनीक के जरिए इंग्लैंड को इस मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया है।

क्या है ये ‘ बैजबाल ‘ तकनीक

न्यूज़ीलैण्ड के धाकड़ बल्लेबाज़ रहे ब्रेंडम मैक्कुलम ने इस तकनीक को इज्जत किया था। आपको बता दें ब्रेंडम का निक नाम ‘ बैज ‘ है। उनके अनुसार टेस्ट मैच में भी बल्लेबाज़ों को खुलकर बैटिंग करना चाहिए। पहले पिच को अच्छी तरह से समझ लो फिर गेंदबाज़ की लय के हिसाब से उसको सम्मान दो और जब आपको पिच व गेंदबाज़ के बारे में अच्छी तरह से समझ आये फिर आक्रामक होकर अपने शॉट्स खेलो।

कोच बनने के समय हुए थे आलोचना के शिकार

जब ब्रेंडम मैकक्लुम इंग्लैंड के कोच बने थे उस समय काफी लोगो का मानना था की वनडे व T20 का बल्लेबाज़ कैसे एक टेस्ट टीम को गाइड कर पायेगा। लेकिन हाल ही में इंग्लैंड के द्वारा खेली गयी टेस्ट सीरीज में उनकी इस टेक्निक ने इंग्लैंड का पलड़ा भारी रहा है। आपको बता दे धाकड़ बल्लेबाज़ रहे मैक्कुलम अपनी तूफानी परियों के जाने जाते है। उन्होंने टेस्ट में भी वन दे मैचों की तरह बल्लेबाज़ी की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button