कृतज्ञता का अभ्यास करने के चार स्वास्थ्य लाभ !

जीवन में नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना और लगातार शिकायत करना किसी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है…

जीवन में नकारात्मक चीजों पर ध्यान केंद्रित करना और लगातार शिकायत करना किसी के मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि  इससे निराशा, चिंता और अवसाद हो सकता है। इसे बदलने के लिए एक व्यक्ति को नियमित कृतज्ञता (gratitude) अभ्यासमें संलग्न होना चाहिए। जीवन में अच्छी चीजों के लिए पहचान और प्रशंसा व्यक्त करना एक ऐसा अनुशासन है। जो किसी के मानसिकस्वास्थ्य और समग्र कल्याण के लिए फायदेमंद है।

विभिन्न तरीक़े

कृतज्ञता का अभ्यास करने के कई तरीके हैं। जिसमें जीवन में छोटीछोटी चीजों पर ध्यान देना, आपके लिए दूसरों की सराहना करना, कृतज्ञता पत्रिका रखना, या कृतज्ञता व्यक्त करने के तरीके के रूप में अपने जीवन में किसी के लिए कुछ अच्छा करना शामिल है।

Related Articles

पोषण विशेषज्ञ ने साझा किया पोस्ट

एक वेलनेस विशेषज्ञ और पोषण विशेषज्ञ करिश्मा शाह ने एक इंस्टाग्राम पोस्ट के माध्यम से कृतज्ञता का अभ्यास करने के स्वास्थ्यलाभों के बारे में बात की।सकारात्मक मनोविज्ञान अनुसंधान में कृतज्ञता दृढ़ता से और लगातार अधिक खुशी से जुड़ी होती है।कृतज्ञता लोगों को अधिक सकारात्मक भावनाओं को महसूस करने, अच्छे अनुभवों का आनंद लेने, उनके स्वास्थ्य में सुधार करने, प्रतिकूल परिस्थितियों से निपटने और मजबूत संबंध बनाने में मदद करती है।

कृतज्ञता का अभ्यास करने के लाभ:

मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा

यह साबित हो गया है कि आभार का अभ्यास करने से व्यक्ति के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार होता हैक्योंकि यह चिंता और अवसाद के लक्षणों को कम करता है।

पारस्परिक संबंधों में सुधार

मानसिक स्वास्थ्य में सुधार के अलावा, यह मौजूदा संबंधों को भी मजबूत करता है और नए बनाने में मददकरता है।

जीवन में सकारात्मकता लाता है

कृतज्ञता का अभ्यास करने से व्यक्ति को आशावादी जीवन जीने में मदद मिलती है। नेशनल लाइब्रेरीऑफ मेडिसिन के अनुसार, जीवन में सकारात्मकता का संचार करने से स्वस्थ उम्र बढ़ने के अलावा कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं।

शारीरिक स्वास्थ्य में सुधार

यह वैज्ञानिक रूप से सिद्ध हो चुका है कि मानसिक स्वास्थ्य के अलावा, कृतज्ञता का अभ्यास करने सेव्यक्ति के शारीरिक स्वास्थ्य में भी सुधार हो सकता है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार, यह दिल की विफलता के जोखिमको कम करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button