लोकसभा चुनाव की आचार संहिता कल से, कितने चरणों में होगा मतदान ?

लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए शुक्रवार को चुनाव आयोग की बैठक हुई. इस बैठक में 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का फैसला लिया गया।

लोकसभा चुनाव पर चर्चा के लिए शुक्रवार को चुनाव आयोग की बैठक हुई. इस बैठक में 16 मार्च को दोपहर 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करने का फैसला लिया गया। इसके चलते शनिवार को दोपहर 3 बजे आदर्श आचार संहिता लग जाएगी। देशभर में सात या आठ चरणों में मतदान होने की संभावना है। साथ ही महाराष्ट्र की 48 सीटों पर दो चरणों में मतदान होने की संभावना है। 2019 में लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान हुआ था। पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल और आखिरी चरण का मतदान 19 मई को हुआ था। नतीजे 23 मई को आए थे।

Model code of conduct implemented in five states with announcement of  election date । चुनावी तारीखों के ऐलान के साथ ही 5 राज्यों में लागू हुई  आदर्श आचार संहिता, यहां जान लें

आदर्श आचार संहिता क्या है?

  • आदर्श आचार संहिता तभी लागू होती है जब चुनाव आयोग द्वारा चुनाव की तारीखें तय की जाती हैं। चुनाव प्रक्रिया पूरी होने तक आचार संहिता लागू रहती है।
  • लोकसभा चुनाव के चलते अब पूरे देश में आदर्श आचार संहिता लागू होगी।
  • आचार संहिता किसी कानून के तहत नहीं बनाई गई है। इसे सभी राजनीतिक दलों की राय और विशेषज्ञों की राय से तैयार किया गया है, समय-समय पर इसमें बदलाव होते रहते हैं।
  • देश में पहली आचार संहिता 1960 में बनी थी, इसे केरल विधानसभा चुनाव के दौरान लागू किया गया था।

ऐसे कारणों से आचार संहिता का उल्लंघन होता है

चुनाव आचार संहिता के दौरान पैसे बांटना, उपहार देना, लालच दिखाना, मतदाताओं को प्रलोभन देना आचार संहिता का उल्लंघन है। साथ ही ऐसी कोई घोषणा नहीं की जा सकती कि सरकार ने विकास कार्यों या मतदाताओं को प्रभावित किया है। इसी तरह सरकारी अधिकारी का तबादला भी नहीं किया जा सकता। अन्यथा यह आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन बन जाता है।

आचार संहिता के उल्लंघन के मामले में कार्रवाई

किसी राजनीतिक दल या किसी प्रत्याशी द्वारा आचार संहिता का उल्लंघन करने पर कड़ी कार्रवाई की जायेगी। चुनाव आयोग आपराधिक मामला दर्ज कर सकता है या आपको चुनाव लड़ने से रोक सकता है। आचार संहिता का उल्लंघन कारावास से दंडनीय साबित होता है। इस दौरान मतदाताओं पर दबाव बनाना और उन्हें धमकाना आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button