सीएम योगी ने खनन विभाग के कामों की सराहना की, कही ये बड़ी बातें …

सीएम योगी ने कहा, अधिक से अधिक तकनीकी के उपयोग से अवैध खनन और उसके परिवहन पर रोक लगाने का प्रयास किया गया है ...

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में दूसरी बार सीएम की कुर्सी पर बैठने वाले सीएम योगी आदित्यनाथ इस समय खूब एक्टिव हैं। सूबे में क्या चल रहा कैसे होंगी व्यवस्था इन सब का खूब ख्याल रख रहे हैं वही सीएम ने इस बीच खनन विभाग के कार्यों की सराहना की हैं। सीएम योगी ने कहा कि, भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग ने गत वर्षों में सराहनीय कार्य किया है।

तकनीकी का उपयोग :
आगे कहा कि, अधिक से अधिक तकनीकी के उपयोग से अवैध खनन और उसके परिवहन पर रोक लगाने का प्रयास किया गया है, इसे और बढ़ाने की आवश्यकता है। 6 माह में प्रदेश के बुंदेलखंड और पूर्वांचल के प्रमुख नदियों की तकनीकी संस्था से मिनिरल मैपिंग कराकर नए खनन क्षेत्रों को जिला सर्वेक्षण रिपोर्ट में शामिल करे।
दो साल में प्रदेश के शेष जनपदों की मिनरल मैपिंग करें और उपखनिजों के खनन क्षेत्र की संख्या में दोगुनी वृद्धि करें।

24×7 कॉल सेंटर :
अवैध खनन और परिवहन की शिकायतें दर्ज कराने के लिए निदेशालय स्तर पर 24×7 कॉल सेंटर स्थापित करें।
खनन प्रशासन में आवश्यक पदों के सृजन के साथ प्रतिनियुक्ति पर पुलिसकर्मियों की तैनाती करते हुए क्षेत्रीय कार्यालय स्तर पर प्रवर्तन सेल का गठन करें। प्रदेश के राजकीय इंजीनियरिंग कॉलेजों में खनन अभियंत्रण का स्नातक कोर्स प्रारम्भ करने के लिए प्राविधिक शिक्षा विभाग से समन्वय स्थापित किया जाना चाहिए। रेल के माध्यम से उपखनिजों के परिवहन को प्रोत्साहित करने के लिए रेलवे, आपूर्तिकर्ता और कार्यदायी संस्थाओं के मध्य समन्वय स्थापित करें।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button