WORLD NEWS: तिब्बत के बच्चो के DNA सैंपल के पीछे पड़ा चीन, हिमाचल प्रदेश में बढ़ रहा विरोध !

चीन ने तिब्बती नागरिकों के डीएनए संग्रह के प्रयास तेज कर दिए हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीनी अधिकारी तिब्बतियों का बायोमैट्रिक डाटा (Biometric data) एकत्र कर रहे हैं।

चीन ने तिब्बती नागरिकों के डीएनए संग्रह के प्रयास तेज कर दिए हैं। यह पहली बार नहीं है जब चीनी अधिकारी तिब्बतियों का बायोमैट्रिक डाटा (Biometric data) एकत्र कर रहे हैं। मिली जानकारी के अनुसार चीन इस कार्रवाई में पांच साल से कम उम्र के बच्चों के रक्त के नमूने (Blood samples) ले रहा है। मानवाधिकार निगरानी समूह (Human rights monitoring group) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि चीनी अधिकारी पूरी तिब्बत में गंभीर अधिकारों का उल्लंघन कर रहे हैं।

अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत

चीन ने पूरे तिब्बत क्षेत्र में नागरिकों के डीएनए (DNA) संग्रह के प्रयास तेज कर दिए हैं। तिब्बत में बच्चों के चीन की ओर से डीएनए नमूने लेने का हिमाचल प्रदेश में विरोध शुरू हो गया है। जिसके संबंध में भारत-तिब्बत समन्वय संघ पत्र (Indo-Tibetan Coordinating Association Letter) लिखकर अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (International human rights) से शिकायत करेगा। निक्केई एशिया में लिखते हुए पाक यीउ ने कहा कि चीनी अफसरों ने जुलाई 2019 में बड़े पैमाने पर एक अभियान चलाकर खून के नमूने एकत्र किए थे। इसे सरकार जनसंख्या प्रबंधन नीति का हिस्सा बता रही है।

चीन बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा के अनुयायियों को जेल में कर रहा है बंद

जानकारी के मुताबिक तिब्बती युवाओं को जबरन चीनी सेना में भर्ती किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि भारत सरकार मामले को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उठाकर तिब्बत को आजाद करवाने व कैलाश मानसरोवर को चीन के चंगुल से छुड़ाने के लिए कदम उठाए। वर्ष 2020 में ऑस्ट्रेलियाई रणनीतिक संस्थान ने भी ऐसी एक रिपोर्ट प्रकाशित की थी, जिसमें बताया था कि चीन 2013 से रक्त के नमूने जुटाने के लिए मुफ्त शारीरिक परीक्षा की पेशकश कर रहा है। चीन बौद्ध धर्मगुरु दलाईलामा (Dalai Lama) के अनुयायियों को भी जेल में बंद कर रहा है।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button