Chhawla Rape-Murder: दिल्ली L-G ने बरी किए जाने के खिलाफ याचिका को मंजूरी दी !

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सोमवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2021 के छावला बलात्कार और हत्या मामले में तीन आरोपियों को बरी करने के बाद शीर्ष अदालत में एक समीक्षा याचिका दायर करने की मंजूरी दे दी है।

दिल्ली के उपराज्यपाल वी के सक्सेना ने सोमवार को कहा कि सुप्रीम कोर्ट द्वारा 2021 के छावला बलात्कार और हत्या मामले में तीन आरोपियों को बरी करने के बाद शीर्ष अदालत में एक समीक्षा याचिका दायर करने की मंजूरी दे दी है। एलजी ने सॉलिसिटर जनरल (SG) तुषार मेहता और अतिरिक्त एसजी ऐश्वर्या भाटी द्वारा हैंडल किए जाने वाले मामले के प्रतिनिधित्व को भी मंजूरी दे दी है।

परिवार को सुरक्षा प्रदान करने का किया अनुरोध

19 वर्षीय पीड़िता के माता-पिता ने सक्सेना से मुलाकात की और आरोपी को 7 नवंबर को बरी किए जाने को चुनौती देते हुए एक समीक्षा याचिका दायर करने को कहा। इससे पहले, दिल्ली महिला आयोग (DCW) ने पीड़िता के परिवार के सदस्यों के कल्याण और सुरक्षा को सुनिश्चित करने के लिए स्वत: कार्रवाई की थी, जब हरियाणा में उसके अपहरण के तीन दिन बाद उसका शव क्षत-विक्षत अवस्था में पाया गया था। तीनों के दोषमुक्त होने के बाद, DCW ने दिल्ली पुलिस से लड़की के परिवार के सदस्यों को शीर्ष स्तर की सुरक्षा प्रदान करने का अनुरोध किया।

युवती छावला, नई दिल्ली की रहने वाली थी। उसका अपहरण कुतुब विहार से किया गया था। बेरहमी से मारे जाने से पहले उसे कथित तौर पर अत्यधिक भयावहता के अधीन किया गया था।

दिल्ली महिला आयोग ने केंद्रीय गृह सचिव अजय कुमार भल्ला को लिखे पत्र में एक उच्च स्तरीय समिति से परीक्षण के दौरान सबपर जांच और मुद्दों से संबंधित मामलों को देखने का अनुरोध किया था। सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली पुलिस द्वारा की गई खराब जांच के साथ-साथ अपराधियों को मुक्त करते समय मुकदमे के दौरान की गई अन्य त्रुटियों पर जोर दिया।

भले ही फोरेंसिक साक्ष्य ने प्रतिवादियों को दोषी ठहराया, DCW प्रमुख स्वाति मालीवाल ने अपने पत्र में कहा कि जिस कठोर तरीके से विभिन्न प्रक्रियाओं को संभाला गया, उससे एक संदेह पैदा हुआ जिसने अंततः प्रतिवादियों के पक्ष में काम किया क्योंकि वे दोषी नहीं पाए गए थे।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button