‘CBSE Sample Papers 2022-2023’: CBSE ने कक्षा 10वीं-12वीं के सैंपल पेपर को किया जारी, बोर्ड के क्या हो सकते हैं नये नियम !

'केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड' (Central Board of Secondary Education) से बड़ी खबर सामने आ रही है।

‘केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड’ (Central Board of Secondary Education) से बड़ी खबर सामने आ रही है। इस दौरान CBSE ने कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा 2023 के लिए सैंपल पेपर (Sample Paper) जारी कर दिए हैं। बता दें कि जो छात्र शैक्षणिक सत्र (Academic Session) 2022-23 में परीक्षा में शामिल होंगे। वह अब 10वीं और 12वीं के सैंपल पेपर आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) cbse.gov.in या cbseacademic.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं।

‘CBSE’ ने जारी किये सैंपल पेपर

जानकारी के अनुसार छात्र सैंपल पेपरों से भी यह अंदाजा लगा सकते हैं कि, पेपर में कितने सेक्शन होंगे। इस सिलसिले में यह बोर्ड ने सैंपल पेपर्स के साथ परीक्षा की मार्किंग स्कीम भी जारी कर दी है।

आपको बता दें कि सीबीएसई कक्षा 10 वीं और कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा फरवरी, मार्च और अप्रैल 2023 के महीने में आयोजित की जायेगी। वहीं अधिकारियों ने सीबीएसई बोर्ड के सैंपल पेपर 2023 डाउनलोड करने का तरीका भी बता दिया है।

‘एग्जाम की तैयारी’ बेहतर तरीके से करें

सीबीएसई सैंपल पेपर 2023 को हल करने से छात्रों को सीबीएसई परीक्षा पैटर्न 2023 और अंतिम सीबीएसई बोर्ड परीक्षा 2023 में पूछे जाने वाले प्रश्नों की टाइपोलॉजी को समझने में काफी मदद मिलने वाली है। इस सिलसिले में स्टूडेंट्स को सैंपल पेपर के माध्यम से छात्र अपने एग्जाम की तैयारी और बेहतर तरीके से कर सकते हैं।

CBSE ने मार्च 2023 में होने वाली सीबीएसई बोर्ड परीक्षा के लिए 17 सितंबर, 2022 से कक्षा 10 और 12 की पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करने का फैसला कर लिया है। ऐसे में आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) पर जल्द ही एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) जारी किया जाएगा।

महत्वपूर्ण जानकारियां

  • वेबसाइट – cbseacademic.nic.in खोलें।
  • ‘सैंपल प्रश्न पत्र’ पर क्लिक करें और ‘SQP 2022-23’ को खोलें।
  • छात्र वर्ग के अनुसार संबंधित लिंक पर क्लिक करें।
  • विषय चुनें और सैंपल पेपर डाउनलोड करने के लिए एसक्यूपी लिंक खोलें।
  • मार्किंग स्कीम डाउनलोड करने के लिए विषय के एमएस लिंक पर क्लिक करें।
  • डिवाइस पर सीबीएसई सैंपल पत्र 2022-23 डाउनलोड करें।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button