उच्च रक्तचाप के कारण, इसे नियंत्रित करने के आसान उपाय !

आजकल की खराब जीवनशैली कई बीमारियों को न्यौता दे रही है। इसमें हाई ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की समस्या अक्सर कम उम्र में ही शुरू हो जाती है।

आजकल की खराब जीवनशैली कई बीमारियों को न्यौता दे रही है। इसमें हाई ब्लड प्रेशर यानी रक्तचाप की समस्या अक्सर कम उम्र में ही शुरू हो जाती है। आपका खान-पान, घर और ऑफिस का तनाव और उचित व्यायाम की कमी ये सभी ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ाते हैं। तनाव के कारण हम उच्च रक्तचाप से पीड़ित होते हैं। उच्च रक्तचाप एक साइलेंट किलर है और इसके लक्षण आसानी से पहचाने नहीं जाते। अगर आपको भी सिरदर्द या चक्कर आना, धुंधला दिखना जैसी कोई शिकायत है तो तुरंत डॉक्टर से मिलें…

High Blood Pressure: हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए फॉलो करें ये  आसान टिप्स - Follow These Easy Tips To Control High Blood Pressure

उच्च रक्तचाप के लक्षण

  • बार-बार सिरदर्द होना
  • सांस लेने में दिक्कत होना
  • नसों में झनझनाहट होना
  • चक्कर आना

उच्च रक्तचाप से बचने के सरल उपाय

how to control low blood pressure home remedies for dizziness due to low  blood pressure - ब्लड प्रेशर अचानक से लो हो जाए तो इन घरेलू उपाय को अपनाएं,  मिलेगी राहत, हेल्थ

स्वस्थ आहार रखें

उच्च रक्तचाप से बचने के लिए अपने आहार का ध्यान रखें। अरबत चारबत न खायें। यह रोग गलत खान-पान के कारण भी होता है।

वजन को नियंत्रण में रखना

यदि आपका वजन अधिक है। (Maintain a healthyweight) तो बढ़ते वजन पर लगाम लगाएं। अधिक वजन होने से भी रक्तचाप बढ़ता है।

कम नमक का सेवन

आपको अपने आहार में कम से कम नमक (Reduce Sodium) का उपयोग करना चाहिए। कम नमक खाने से आपके रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद मिल सकती है। नमक में सोडियम की मात्रा अधिक होती है जो रक्तचाप बढ़ाता है।

 तनाव न बढ़ने दें

ज्यादा सोचने से तनाव के कारण भी रक्तचाप बढ़ता है। आप जितना अधिक ट्रेस लेंगे, रक्तचाप उतना अधिक होगा। इसके लिए आपको योग करना चाहिए.

योग और ध्यान करें

योग और ध्यान भी तनाव कम करने में मदद करते हैं। यष्टिकासन, हस्तपादांगुष्ठान, भद्रासन और मत्स्यासन जैसे आसन करें। योगासन से रक्त संचार बेहतर होता है। मन को शांत करने में मदद करता है।

समय पर भोजन करें

समय पर भोजन करें। अगर आप समय पर खाना नहीं खाते हैं तो आपका ब्लड प्रेशर बढ़ सकता है। उपवास न करें। उपवास करने से रक्तचाप भी बढ़ सकता है।

खूब पानी पियें

भोजन के साथ पानी पीने की आदत बढ़ाएँ। दिन में कम से कम तीन लीटर पानी पीना चाहिए। रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने के लिए अपने आहार में खजूर को शामिल करें। दालचीनी, नट्स, गाजर और अदरक जैसे खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करना चाहिए।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button