CNG-PNG Price Hike: मुंबईवासियों को लगा महंगाई का झटका, आज से बढ़े CNG-PNG के दाम !

संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में क्रमश: ₹4 और ₹3 की बढ़ोतरी की गई।

मुंबई: संपीड़ित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) और पाइप्ड प्राकृतिक गैस (पीएनजी) की कीमतों में क्रमश: ₹4 और ₹3 की बढ़ोतरी की गई। सीएनजी अब मुंबई में ₹80/किलोग्राम पर उपलब्ध होगी जबकि पीएनजी ₹48.50/स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर (एससीएम) पर उपलब्ध होगी। 2022 में प्राकृतिक गैस की कीमतों में यह चौथी बढ़ोतरी है।

पहले सीएनजी की कीमत ₹76/किलोग्राम थी जबकि पीएनजी ₹45.50/एससीएम पर उपलब्ध थी। पिछली बढ़ोतरी में, सीएनजी की कीमतों में ₹4 की वृद्धि की गई थी।

बढ़ी गैस लागत की वसूली करने का किया फैसला 

एमजीएल के एक बयान में कहा गया है, “महानगर गैस लिमिटेड (MGL) ने हमेशा अपने ग्राहकों के लिए मूल्य स्थिरता बनाए रखने की कोशिश की है। हालांकि, चूंकि इनपुट गैस की लागत में वृद्धि काफी अधिक है, एमजीएल ने इस तरह की बढ़ी हुई गैस लागत की वसूली करने का फैसला किया है। तदनुसार, एमजीएल मुंबई और उसके आसपास संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) की एमआरपी ₹4.00/किलोग्राम और घरेलू पीएनजी ₹3.00/एससीएम तक बढ़ाने के लिए विवश है,”

टैक्सी यूनियनों ने कहा है कि उनके पास अपनी कार को बैटरी से चलने वाले वाहनों में बदलने के अलावा कोई विकल्प नहीं है।

सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी

मुंबई टैक्सीमेन यूनियन के महासचिव एएल क्वाड्रोस ने कहा,“सीएनजी की कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के साथ हमारे पास कोई विकल्प नहीं बचा है। हमने अपने वाहनों को बैटरी से चलने वाले वाहनों में बदलने का फैसला किया है क्योंकि हमारे पास कोई विकल्प नहीं है। ऑटो-रिक्शा और टैक्सियों के किराए में बढ़ोतरी की जानी चाहिए, इसलिए हमें ऐसा होने का इंतजार करना होगा,”

नई सरकार से करेंगे संपर्क

ऑटोरिक्शा यूनियनों ने कहा है कि वे नई सरकार से संपर्क करेंगे और कीमतों में लगातार बढ़ोतरी के खिलाफ तत्काल कार्रवाई करेंगे। मुंबई ऑटोरिक्शामेन्स यूनियन के अध्यक्ष शशांक राव ने कहा, “हमने पहले सरकार से संपर्क किया था लेकिन कुछ नहीं किया गया। अब एक नई सरकार लागू है, हम उनसे संपर्क करेंगे,” 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button