हो जाए सावधान, ये मैसेज आते ही तुरंत हैक हो जाता है फोन !

 McAfee ने हाल ही में एक अध्ययन किया कि कैसे अपराधी स्मार्टफोन को हैक करने और पैसे उड़ाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर रहे हैं।

McAfee ने हाल ही में एक अध्ययन किया कि कैसे अपराधी स्मार्टफोन को हैक करने और पैसे उड़ाने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता का उपयोग कर रहे हैं। उस सर्वे में भारत 7 देशों में शामिल था।   McAfee की स्टडी से यह भी पता चला है कि हैकर्स एआई या आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से हैकिंग में किन तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हैं।

How to Tell If Your Phone Is Hacked and How to Fix It | by Michael Duncan |  CodeX | Medium

इन फर्जी संदेशों के जाल में फंस जाते हैं 82 फीसदी भारतीय

सर्वे कहता है, हर दिन भारतीयों को 12 फर्जी संदेश या घोटाले मिलते हैं। भारतीय उन संदेशों को पहचानने में प्रति सप्ताह 1.8 घंटे खर्च करते हैं। सर्वे के मुताबिक, 82 फीसदी भारतीय इन फर्जी संदेशों के जाल में फंस जाते हैं। हालाँकि, सर्वेक्षण में उन फर्जी संदेशों के प्रकार पर भी प्रकाश डाला गया है जो इस धन हानि धोखाधड़ी का कारण बनते हैं।

सर्वेक्षण कहता है कि ‘नौकरी सूचनाएं’ या नौकरी की जानकारी वाले संदेश 64 प्रतिशत हैकरों के लिए आसान जाल हैं। साथ ही, 52 प्रतिशत हैकिंग ‘बैंक अलर्ट’ या बैंकों के संदेशों के माध्यम से होती है। सर्वेक्षण से यह भी पता चला है कि 60 प्रतिशत लोगों को इन धोखाधड़ी वाले संदेशों को समझने में कठिनाई होती है, क्योंकि कई मामलों में एआई का उपयोग किया जाता है।

4 threats to watch out for when a hacker gets your phone number | CPA Canadaधोखा देने के लिए भेजे गए एआई संदेश

इससे भी अधिक चिंताजनक बात यह है कि 49 प्रतिशत लोगों का कहना है कि धोखा देने के लिए भेजे गए एआई संदेश बिल्कुल सही आ रहे हैं। इसलिए, यह समझना महत्वपूर्ण है कि वे वास्तविक या धोखाधड़ी वाले संदेश हैं। सभी व्यक्तिगत जानकारी वहां प्रदान की जाती है, इसलिए ऐसा कोई संकेत नहीं है कि संदेशों में कुछ भी गलत हो सकता है।

जिन संदेशों से सावधान रहना चाहिए वे हैं ‘आपने पुरस्कार जीता है।’ सर्वेक्षण के अनुसार 72 प्रतिशत लोग इसके झांसे में आ जाते हैं। हैकर्स नकली नौकरी संदेश, बैंक अलर्ट संदेश, शॉपिंग संदेश (जो आपने नहीं किया), नेटफ्लिक्स या ओटीटी सब्सक्रिप्शन के बारे में समाचार, डिलीवरी या डिलीवरी के मुद्दों के बारे में नकली संदेश, अमेज़ॅन सुरक्षा अलर्ट का भी उपयोग कर रहे हैं।

सर्वे के आंकड़ों के मुताबिक, 90 प्रतिशत लोगों को ईमेल या एसएमएस में फर्जी संदेश मिलते हैं। 84 प्रतिशत नागरिकों को सोशल मीडिया पर फर्जी संदेश प्राप्त होते हैं। 82 प्रतिशत लोग फर्जी संदेशों पर क्लिक करके धोखाधड़ी का शिकार होते हैं।

 

सूर्यकुमार यादव (1) टॉप टेन टी20 बल्लेबाजों में शामिल हैं। टी20 गेंदबाजों के टॉप टेन में कोई भारतीय स्टार नहीं है लेकिन हार्दिक पंड्या (2) ऑलराउंडर्स के टॉप टेन में हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button