Uttar Pradesh: ‘फ्री राशन’ के बाद योगी सरकार ने यह स्कीम भी की बंद, गरीबों को लगा एक और झटका !

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की जनता को एक और झटका दिया है। सरकार ने फ्री राशन के बाद एक और योजना बंद कर दी है। इसके बंद होने का नुकसान गरीब घर की बेटियों को उठाना पड़ेगा।

उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने प्रदेश की जनता को एक और झटका दिया है। सरकार ने फ्री राशन के बाद एक और योजना बंद कर दी है। इसके बंद होने का नुकसान गरीब घर की बेटियों को उठाना पड़ेगा। योगी सरकार ने गरीब बेटियों की शादी के लिए मिलने वाले 20 हजार रुपये का अनुदान बंद करने का निर्णय लिया है। इसके लिए शासन की संस्तुति मिल गई है और समाज कल्याण विभाग के पोर्टल से भी इसे हटा दिया जाएगा।

बंद हुई अनुदान योजना !

मिली जानकारी के मुताबिक, उत्तर प्रदेश में गरीब बेटियों की शादी के लिए अनुसूचित जाति एवं सामान्य वर्ग की गरीब बेटियों की शादी के लिए 20 हजार रुपए की अनुदान राशि दी जाती थी, लेकिन अब शासन के आदेश के बाद 18 अगस्त को समाज कल्याण विभाग में राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र को पोर्टल से इस योजना को हटाने की निर्देश दिए हैं। इस वित्तीय वर्ष में सामान्य वर्ग और अनुसूचित जाति के कुल 776 बेटियों ने आवेदन किया है। आखिरी आवेदन 26 अगस्त को किया गया था। समाज कल्याण विभाग के मंत्री असीम अरुण के अनुसर, शादी अनुदान योजना बंद की जा रही है। हालांकि सामूहिक विवाह योजना चलती रहेगी, अब पोर्टल पर इसके आवेदन नहीं किए जा सकेंगे।

Related Articles

up main shadi anudan yojna band poor family daughters will not get 20 thousand rupees on marriage - यूपी में शादी अनुदान योजना बंद, नहीं मिलेंगे 20 हजार; गरीब बेटियों के हाथ

फ्री राशन योजना भी हुई थी बंद !

इससे पहले उत्तर प्रदेश सरकार ने फ्री राशन योजना को भी बंद करने का फैसला किया था। यह योजन कोरोना काल के समय से चल रही थी। इस योजना के तहत अंत्योदय और पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को फ्री राशन दिया जा रहा था। प्रदेश के सभी जिलों के जिला पूर्ति अधिकारी की ओर से कोटेदारों को एक लेटर जारी किया गया था, जिसमें फ्री राशन स्कीम बंद करने का ऐलान किया गया था।

यूपी में बंद हो सकती है फ्री राशन योजन, 15 करोड़ लोगों के लग सकता है झटका

राशन के लिए चुकानी होगी कीमत !

अब अंत्योदय एवं पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को राशन की कीमत चुकानी होगी। अब उन्हें 2 रुपये प्रति किलो की दर से गेहूं और 3 रुपये प्रति किलो की दर से चावल दिया जाएगा। हालांकि जून माह का साबुत चना, आयोडीन नमक और रिफाइंड तेल फ्री दिया जाएगा जो कि फ्री राशन स्कीम के तहत नहीं बंट पाया था। उत्तर प्रदेश सरकार नेशनल फूड सिक्योरिटी एक्ट (NFSA) और प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) के तहत केंद्र और राज्य की तरफ से फ्री राशन स्कीम चला रही थी। कोरोना काल से शुरू हुई यह स्कीम जून तक जारी थी, जिसे अब बंद करने का फैसला किया गया है।

UP: उत्तर प्रदेश में अब नहीं मिलेगा फ्री राशन, कार्ड धारकों को चुकानी पड़ेगी इतनी कीमत !

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button