बीसीसीआई ने चयन समिति का अध्यक्ष बने अजीत अगरकर !

(बीसीसीआई) चयनकर्ताओं के प्रमुख को नियुक्त करने का अपना लंबे समय से लंबित काम पूरा करने के बाद आने वाले सप्ताह में

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) चयनकर्ताओं के प्रमुख को नियुक्त करने का अपना लंबे समय से लंबित काम पूरा करने के बाद आने वाले सप्ताह में IND vs WI T20I टीम की घोषणा करने के लिए तैयार है। बीसीसीआई की सीनियर पुरुष चयन समिति के अध्यक्ष के रूप में अजीत अगरकर की नियुक्ति को भारतीय क्रिकेट के लिए सही दिशा में एक कदम के रूप में देखा जा रहा है।

All You Need to Know About Ajit Agarkar: Team India's Chief Selector Who  Smashed the Fastest ODI Fifty - News18

पांच साल पहले खेल से ले लेना चाहिए संन्यास

शुरुआत के लिए, इसने मुख्य चयनकर्ता के लिए चार महीने का लंबा इंतजार खत्म कर दिया है – यह पद इस साल फरवरी से खाली था जब चेतन शर्मा को एक टीवी समाचार चैनल के स्टिंग ऑपरेशन के बाद पद छोड़ना पड़ा था।। बीसीसीआई ने 22 जून को चयनकर्ता अध्यक्ष पद के लिए आवेदन आमंत्रित करने वाले अपने विज्ञापन में भी किसी विशेष क्षेत्र के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया। विज्ञापन में कहा गया है कि पद के लिए आवेदन करने वाले व्यक्ति को कम से कम सात टेस्ट मैच या 30 प्रथम श्रेणी मैच या 10 वनडे और 20 प्रथम श्रेणी मैच खेलने चाहिए। उन्हें भी कम से कम पांच साल पहले खेल से संन्यास ले लेना चाहिए था बीसीसीआई ने इन सभी वर्षों के लिए चयनकर्ताओं की क्षेत्रीय नियुक्ति को एक सामान्य अभ्यास के रूप में अपनाया।

भारत वेस्टइंडीज में दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 खेलेगा मैच

इस पर कभी सवाल नहीं उठाया गया क्योंकि इसने पांच अलग-अलग क्षेत्रों के सदस्य संघों को समान प्रतिनिधित्व की अनुमति दी। लेकिन कहा जा रहा है कि इसे किसी नियम या कानून के साथ भ्रमित नहीं किया जाना चाहिए। अगरकर का पहला काम वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत की टी20 टीम पर चयन समिति की बैठक की अध्यक्षता करना होगा। टेस्ट और वनडे टीम पहले चुनी गई थीं। बैठक इस सप्ताह के अंत में होने वाली है। भारत वेस्टइंडीज में दो टेस्ट, तीन वनडे और पांच टी20 मैच खेलेगा।

अगरकर करीब एक दशक में चयन समिति के सबसे हाई-प्रोफाइल सदस्य भी हैं। 2007 टी20 विश्व कप विजेता ने 26 टेस्ट और 4 टी20ई के अलावा 191 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। उनके पास किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज वनडे अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड है और वह 50 वनडे विकेट तक पहुंचने वाले सबसे तेज भारतीय भी हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button