# ज्योतिष : नंबरों से जाने अपने पिछले जन्म की कहानी !

विभिन्न विषयों के माध्यम से उनके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने अतीत को भी जान सकते हैं

लोग अक्सर अपना भविष्य जानने के लिए ज्योतिषियों के पास पहुंचते हैं। ज्योतिषी वैदिक ज्योतिष, हस्तरेखा, अंक ज्योतिष जैसे विभिन्न विषयों के माध्यम से उनके प्रश्नों का उत्तर देने का प्रयास करते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप अपने अतीत को भी जान सकते हैं। जी हाँ, अंक ज्योतिष की सहायता से आप जान सकते हैं कि आप पिछले जन्म में क्या थे-

अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष के अंकों को जोड़ना होगा

अंक ज्योतिष के माध्यम से अपने पिछले जन्म की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको दो प्रकार की संख्याओं की आवश्यकता होती है। आपका जीवन पथ संख्या और आंतरिक संख्या। जीवन मार्ग संख्या की गणना करने के लिए, आपको अपनी जन्म तिथि, महीने और वर्ष के अंकों को जोड़ना होगा। उदाहरण के लिए यदि आपकी जन्मतिथि 01 04 1997 है तो इन सभी अंकों को जोड़कर अपना जीवन मार्ग नंबर प्राप्त करें। इनका योग 31 यानि 4 होगा।

इंटरनल नंबर निकालना होगा

इसके बाद आपको इंटरनल नंबर निकालना होगा। इसके लिए अपने नाम में जितने भी स्वर आते हैं उन्हें जोड़ लें। प्रत्येक स्वर में एक संख्या इस प्रकार होती है कि A की संख्या 1 है, E की संख्या 5 है, I की संख्या 9 है, O की संख्या 6 है और U की संख्या 3 है। यदि किसी का नाम प्रणव है, तो उसका नाम A से दोगुना दिखाई देता है। दो का योग A का 2 है, इसलिए 1 और 1 को जोड़ने पर प्रणव का आंतरिक स्कोर 2 है।

 

 1: नंबर एक अंक ज्योतिष में नेतृत्व से जुड़ा है। इस मामले में, यदि आपकी संख्या 1 है, तो संभवतः आपने पहले किसी समुदाय के नेता, राजा, रानी या प्रमुख के रूप में कार्य किया है। आपको अपने जीवन में बहुत सम्मान और अपने जीवन में बहुत आराम मिला होगा।

2: यदि आपकी कुल संख्या 2 है, तो हो सकता है कि आपने एक बार जुड़वां भाई या बहन के साथ एक शरीर साझा किया हो। आपका पिछला जीवन कठिनाइयों से भरा हो सकता है, और इससे आपके रोमांटिक विश्वासघात का अनुभव होने का खतरा बढ़ जाता है।

3: अगर आपका नंबर 3 है, तो आपके परिवार ने आपके बारे में बहुत सोचा होगा और आपका बहुत सम्मान किया होगा। आप पहले से ही एक जमींदार, किसान या जागीरदार के रूप में मौजूद थे। इसके अलावा, आपके पास शायद एक रचनात्मक झुकाव है, जो आपको लेखन, पेंटिंग आदि जैसे अन्य रचनात्मक प्रयासों को आगे बढ़ाने की अनुमति देगा।

4: यदि आपकी कुल संख्या 4 है, तो या तो आप बहुत अच्छे व्यक्ति थे, या आपने अपने पूर्व जीवन में चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों का अनुभव किया। आपका जीवन रहस्य और अन्वेषण से भरा रहेगा। आप सेना के सिपाही या कैदी हो सकते हैं।

5: यदि आपका कुल स्कोर 5 है, तो हो सकता है कि आपने पहले एक बहादुर सैनिक के रूप में काम किया हो और कई पुरस्कार जीते हों। यह भी संभव है कि आप कभी एक प्रसिद्ध व्यक्ति थे जिनके विषय पर आज भी चर्चा होती है।

6: अंक 6 का संबंध पौराणिक काल और अध्यात्म से है। ऐसा व्यक्ति अवश्य ही सत्संगी रहा होगा, धर्म मार्ग का अनुयायी, पिछले जन्म में आध्यात्मिक गुरु रहा होगा। आपने प्रेम और त्याग का संदेश पूरी दुनिया में फैलाया होगा। लेकिन तुम बहुत बुरी हालत में मरे होंगे।

7: अंक 7 की बात करें तो आप अतीत में बहुत उदार व्यक्ति रहे होंगे। हम शायद अभी भी आपकी प्रेरक कहानियों के बारे में सुनेंगे। इसके अलावा, आपने अपने परिवार और समुदाय में उच्च स्तर का सम्मान हासिल किया होगा।

8: अंक 8 की बात करें तो संभव है कि आप कभी तंत्र मंत्र के स्वामी और गूढ़ विज्ञान के विशेषज्ञ थे। इसके अलावा, यह भी संभव है कि आप पहले असाधारण रूप से धनी और प्रसिद्ध थे।

9: जब नंबर 9 की बात आती है, तो इन व्यक्तियों ने पहले समुदाय के नेताओं के रूप में काम किया होगा। हो सकता है कि आपने ज्यादा समृद्धि या गरीबी का अनुभव न किया हो। आप एक बहुत ही वफादार व्यक्ति रहे होंगे जो दूसरे लोगों का सम्मान करते थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button