‘National Tea Day 2022’: चाय ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है, मसालों और जड़ी-बूटियों में है आवश्यक !

'राष्ट्रीय चाय दिवस' (National Tea Day) की शुरुआत '21 सितंबर' (September) को 'संयुक्त राज्य अमेरिका' (United States of America) से हुई थी।

‘राष्ट्रीय चाय दिवस’ (National Tea Day) की शुरुआत ‘21 सितंबर’ (September) को ‘संयुक्त राज्य अमेरिका’ (United States of America) से हुई थी। ऐसे में चाय दिवस की सराहना (Appreciate) करते हुये पारंपरिक रूप से इलायची, जायफल, दालचीनी (Cardamom, Nutmeg, Cinnamon) और काली मिर्च जैसे मसालों का प्रयोग (Use of Spices) किया जाता है।

‘चाय ने दुनिया’ भर में लोकप्रियता हासिल की है

इस सिलसिले में भारत में उत्पन्न पेय ने दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। बता दें कि कई कॉफी और चाय घरों में एवं ऑफिस में एक विशेषता बन गई है। ऐसे में यह हर साल से अधिक लोकप्रियता प्राप्त कर रही है। इस कारणवश चाय की लोकप्रियता और ‘खपत को बढ़ाने के उद्देश्य’ (To Increase Consumption) से मनाया जाता है।

‘चाय के निष्पक्ष व्यापार’ में ध्यान देना है आवश्यक

आपको बता दें कि यह दिन चाय के बग़ानों में काम करने वाले श्रमिकों की सुरक्षित कामकाजी परिस्थितियों को देखते हुये और चाय के निष्पक्ष व्यापार के उत्पादनों में ध्यान देना आवश्यक माना जाता है। ऐसे में श्रमिकों का कहना है कि, उत्पादन में सुधार के लिए एक स्थायी वातावरण के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए जाना जाता है।

‘कृषि संगठन’ के लिए आधिकारिक अवकाश है

जानकारी के अनुसार,  भारतीय चाय बोर्ड (Indian Tea Board) ने इस दिन की योजना कई उम्मीद के साथ बनाई थी। ऐसे में यह संयुक्त राष्ट्र खाद्य और कृषि संगठन (Agricultural Organization) के लिए एक आधिकारिक अवकाश (Official Holiday) माना जायेगा।

‘चाय एक पारंपरिक’ चिकित्सा पद्धति बन गई

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि, चाय मूल रूप से चीन से भारत आई थी। चाय 5000-9000 साल से अधिक पुरानी है। यह आयुर्वेद में उपयोग के लिए बनाई गई थी। हालांकि चाय एक पारंपरिक चिकित्सा पद्धति (Traditional Medicine) बन गई है। जहां मसालों और जड़ी-बूटियों (Herbs) के उपयोग एवं उपचार के लिए किया जाता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button