Anil Devgan Birthday: अजय देवगन के भाई ने दिया बॉलीवुड को ‘ब्लैकमेल’ का मंत्र, फिर बयां किया कुछ यूं हाल-ए-दिल

बॉलीवुड के दिग्गज स्टार अजय देवगन के भाई अनिल देवगन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। 27 जून, 1969 को मुंबई में जन्मे अनिल का फिल्मों से कोई लेना-देना नहीं था,

बॉलीवुड के दिग्गज स्टार अजय देवगन के भाई अनिल देवगन किसी परिचय के मोहताज नहीं हैं। 27 जून, 1969 को मुंबई में जन्मे अनिल का फिल्मों से कोई लेना-देना नहीं था, लेकिन जब उनके चाचा वीरू देवगन ने सिनेमा की दुनिया में कदम रखा, तो अनिल ने भी इस शैली में अपनी किस्मत आजमाई। बता दें कि प्रेम प्रकाश देवगन के बेटे अनिल देवगन की शुरुआती पढ़ाई दिल्ली में हुई। आज बर्थडे स्पेशल में हम आपको अनिल देवगन की जिंदगी से रूबरू करा रहे हैं।

अनिल बचपन से ही रचनात्मक थे

बता दें कि अनिल देवगन बचपन से ही काफी क्रिएटिव थे। अपने स्कूल के दिनों में, उन्हें कहानियाँ बनाने और उन्हें दिलचस्प तरीके से प्रस्तुत करने की आदत थी। इसके अलावा वह संगीत प्रेमी होने के साथ-साथ तबला वादक और मार्शल आर्ट में भी माहिर थे। 1989 में शहीद भगत सिंह कॉलेज, नई दिल्ली से स्नातक करने के बाद अनिल ने सिनेमा की दुनिया में भी कदम रखा था। दरअसल, इसके लिए उन्हें अजय देवगन ने प्रोत्साहित किया था।

सिनेमा की बारीकियां पहले सीख ली थीं

गौरतलब है कि अनिल देवगन ने अपने करियर की शुरुआत असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर की थी। उन्होंने अपने शुरुआती करियर के दौरान सुनील अग्निहोत्री, अनीस बज़्मी और राज कंवर जैसे निर्देशकों के साथ काम किया और सिनेमा की दुनिया की बारीकियों को समझा। साल 2000 में अनिल देवगन ने फिल्म राजू चाचा से निर्देशन के क्षेत्र में कदम रखा। बता दें कि अनिल शादीशुदा थे और उनका एक बेटा भी है।

ऐसा रहा अनिल देवगन का करियर

बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर अनिल देवगन ने साल 1996 में फिल्म जीत से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद उन्होंने इसी साल फिल्म जान में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर भी काम किया। वहीं, अनिल देवगन ने 1997 में इतिहास और 1998 में फिल्म प्यार तो होना ही था में असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया। साल 2000 में उन्होंने बतौर डायरेक्टर फिल्म राजू चाचा बनाई, जिसमें अजय देवगन ने अहम भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने 2005 में ब्लैकमेल, 2008 में हाल-ए-दिल और 2012 में सन ऑफ सरदार बनाई। साल 2020 में 5 अक्टूबर को अनिल देवगन का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें FacebookTwitterInstagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button