युद्धाभ्यास पर अमेरिका ने चीन को चेताया, कहा ‘ उम्मीद है कि चीन कोई नया संकट पैदा नहीं करेगा ‘ !

रविवार दोपहर तक चले अभ्यास के दौरान चीनी सेना ने ताइवान की समुद्री सीमा पर मिसाइल दागने की है पुष्टि

अमेरिकी स्पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे पर चीन गुस्से में है। चीन ने गुरुवार को इस यात्रा के विरोध में अभ्यास के दौरान ताइवान की सीमा के पास मिसाइलें भी दागीं। यह पहली बार है जब चीन ने ताइवान की ओर मिसाइल दागी है। दूसरी ओर, कुछ एयरलाइनों ने ताइपे के लिए अपनी उड़ान रद्द कर दी। जबकि कई प्रमुख उड़ने चीन के युद्धाभ्यास को देखते हुए दूसरे हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल कर रहे हैं।

कई मिसाइलें जापान की सीमा में भी गिरीं

चीनी सेना ताइवान सीमा से महज 9 नॉटिकल मील की दूरी पर सैन्य अभ्यास कर रही है। इस अभ्यास में कई युद्धपोत, फाइटर जेट हिस्सा ले रहे हैं। इतना ही नहीं चीन ने ताइवान की ओर कई मिसाइलें भी दागीं। चीन ताइवान के आसपास 6 जगहों से हवा और समुद्र में अभ्यास कर रहा है। चीन द्वारा दागी गई कई मिसाइलें जापान की सीमा में भी गिरीं।

सियोल और ताइपे के बीच उड़ानें रद्द

इस युद्धाभ्यास के कारण दक्षिण पूर्व एशिया से उत्तर पूर्व जाने वाली उड़ानें प्रभावित हुई हैं। कोरियाई एयर लाइन ने कहा कि उसने सियोल और ताइपे के बीच उड़ानें रद्द कर दी हैं। सिंगापुर एयरलाइंस ने भी सिंगापुर से ताइपे के लिए उड़ानें रद्द कर दीं। हालांकि जापान और हांगकांग की उड़ानें ताइपे जा रही हैं, लेकिन वे इस हवाई क्षेत्र का उपयोग नहीं कर रहे हैं।

22 चीनी लड़ाकू जेट ताइवान के क्षेत्र में घुस गए

रविवार दोपहर तक चले अभ्यास के दौरान चीनी सेना ने ताइवान की समुद्री सीमा पर मिसाइल दागने की पुष्टि की है। इतना ही नहीं चीन के इस अभ्यास में 100 से ज्यादा विमान, 10 युद्धपोत भी हिस्सा ले रहे हैं। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने कहा कि 22 चीनी लड़ाकू जेट ताइवान के क्षेत्र में घुस गए हैं। लेकिन पहले से ही सतर्क ताइवानी लड़ाकू विमान चेतावनी देकर वहां से चले गए। इतना ही नहीं गुरुवार को ताइवान के सैनिकों ने किनमेन द्वीप के ऊपर से उड़ रहे चार चीनी ड्रोन को भी खदेड़ दिया। ताइवान की ओर से कहा गया कि चीन द्वारा दागी गई मिसाइलें ऊंची थीं, उनसे कोई खतरा नहीं था।

चीन को युद्धाभ्यास को लेकर चेतावनी दी

तो वहीं अमेरिका ने एक बार फिर चीन को युद्धाभ्यास को लेकर चेतावनी दी है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन ने कहा, उम्मीद है कि चीन कोई नया संकट पैदा नहीं करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री ने कहा, अमेरिका ताइवान में शांति और स्थिरता के लिए खड़ा है और यथास्थिति को बदलने के किसी भी एकतरफा प्रयास का विरोध करता है। उसमे खासकर बल प्रयोग शामिल है। ब्लिंकेन ने कहा, हम चीन की वन पॉलिसी का भी समर्थन करते हैं, साथ ही ताइवान रिलेशंस एक्ट के लिए प्रतिबद्ध हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button