#International Beer Day: बियर पीने के क्या हैं फायदे और नुकसान, आप भी जानिए वजह !

दुनियाभर में लोग हजारों सालों से बीयर पीते आ रहे हैं। बीयर एक लोकप्रिय एल्कोहॉलिक ड्रिंक है। ऐसे में अधिकतर बीयर में 4-6% एल्कोहल होता है।

दुनियाभर में लोग हजारों सालों से बीयर पीते आ रहे हैं। बीयर एक लोकप्रिय एल्कोहॉलिक ड्रिंक है। ऐसे में अधिकतर बीयर में 4-6% एल्कोहल (Alcohol) होता है। हालांकि कई बीयर में एल्कोहल की मात्रा इससे ज्यादा हो सकती है। स्टडी में यह बात सामने आ चुकी है कि कम मात्रा में बीयर पीने से हेल्थ को कई फायदे हो सकते हैं। अगर आप इसका ज्यादा सेवन करेंगे तो शरीर के लिए बेहद खतरनाक साबित हो सकती है। आज यानी 5 अगस्त को ‘इंटरनेशनल बीयर डे’ (International Beer Day) मनाया जा रहा है। ये दिन दोस्तों के साथ बैठ कर बीयर पीने के लिए मनाया जाता है।

कम मात्रा में बीयर पीना है फायदेमंद  

बता दें कि हेल्थलाइन की रिपोर्ट के मुताबिक बीयर की 355 मिलीग्राम की कैन में 153 कैलोरी होती है। ऐसे में हर साल अगस्त के पहले शुक्रवार को ‘इंटरनेशनल बीयर डे’ (International Beer Day)  मनाया जाता है। इसकी शुरआत साल 2007 में अमेरिका से हुई थी और धीरे-धीरे ये दुनिया के कई देशों में सेलिब्रेट किया जाने लगा है।

आपको बता दें कि बीयर अनाज (Cereals) और खमीर (Yeast) से बनी होती है। ऐसे में रिसर्च में ये बात सामने आई है कि कम मात्रा में बीयर पीने से हार्ट डिजीज का खतरा कम होता है। इसमें एल्कोहल होता है जो कुछ हद तक ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। इस सिलसिले डायबिटीज से जूझ रहे लोगों के लिए बीयर पीना फायदेमंद साबित हो सकता है।

आज इस खास मौके पर आपको बताएंगे कि बीयर पीने से क्या फायदे और नुकसान हो सकते हैं….

रिसर्च के मुताबिक बीयर को सीमित मात्रा में पीने से तनाव को दूर किया जा सकता है। ऐसे में कुछ रिसर्च में सामने है कि बीयर के सेवन से तनाव, घबारहट, और थकान की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। लेकिन इसे 350 मिली ग्राम से ज्यादा नहीं पीना चाहिए।

स्किन के लिए बीयर है बेहतरीन

स्किन को ग्लोइंग (Skin Glowing) बनाने के लिए लोग कॉस्मेटिक के ऊपर बहुत पैसा बर्बाद करते हैं। लेकिन आपकों पता है कि बीयर पीने से स्किन में ग्लो  है। त्वचा को स्वस्थ रखने के साथ शरीर पर मौजूद जख्म को भी तेजी से भरता है।

Beer Side Effects: इस तरह बीयर पीने से सेहत का हो जाता है बुरा हाल, किडनी से लेकर दिल को पहुंचता है भारी नुकसान…
  • ​शरीर में जमा होने लगता है फैट ।
  • ​यह आपके दिल की सेहत के लिए खतरनाक भी हो सकता है ।
  • ​किडनी खराब कर सकती है ।
  • ​आपके शरीर में पोषक तत्वों की कमी रह सकती है ।
  • ​आप अनिद्रा का शिकार बन सकते हैं।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button