Amarnath Yatra 2022: भारी बारिश के चलते अमरनाथ यात्रा स्थगित, 4 हज़ार से अधिक तीर्थयात्रियों को निकाला गया बाहर !

अमरनाथ यात्रा को ख़राब मौसम के चलते पंचतरणी और गुफा के बीच स्थगित कर दिया गया है, अधिकारीयों का कहना है कि आज दोपहर से पवित्र गुफा मंदिर के आसपास के पहाड़ों में भरी बारिश हुई

अमरनाथ यात्रा को ख़राब मौसम के चलते पंचतरणी और गुफा के बीच स्थगित कर दिया गया है, अधिकारीयों का कहना है कि आज दोपहर से पवित्र गुफा मंदिर के आसपास के पहाड़ों में भारी बारिश हुई, जिससे पास की एक धारा में भी जल स्तर बढ़ गया। अधिकारीयों ने यह भी बताया कि तीर्थयात्रियों को वापस पंचतरणी शिविर ले जाया गया, उन्होंने कहा कि बारिश के कारण किसी के हताहत होने या संपत्ति के नुकसान की कोई खबर नहीं है। यह घटना मंगलवार दोपहर करीब तीन बजे की बताई जा रही है। परिथितियों को समय पर काबू कर लिया गया, जिससे कोई बड़ा हादसा होने से टल गया।

4000 तीर्थयत्रियों को निकाला गया बाहर

भारी बारिश के चलते आस-पास के तालाबों और झरनों में पानी भर गया जिससे बाढ़ आ गयी। लगभग 4000 से अधिक तीर्थयत्रियों को बाहर निकल लिया गया और सभी को पंचतरणी भेज दिया गया है।

रेस्क्यू ऑपरेशन चला था छह दिन

आपको बता दें कि इससे पहले भी 8 जुलाई को अमरनाथ में बदल फटने के कारण बाढ़ आ गयी थी जिसमे 15 तीर्थयात्रिओं की मौत भी हो गयी थी। अचानक आयी इस बाढ़ में लगभग 55 लोगों के घायल होने की खबर भी सामने आयी थी, जिसका रेस्क्यू ऑपरेशन छह दिनों तक चला था।

भारी तादात में सुरक्षा बालों की जाती तैनाती

अमरनाथ यात्रा हर साल रक्षाबंधन तक जारी रहती है जिसके बाद भारी बर्फ़बारी के कारण गुफा को अगले साल तक बंद रखा जाता है। सुरक्षा कारणों के चलते अमरनाथ यात्रा में भारी तादात में सुरक्षा बालों की तैनाती भी की जाती है। इस साल तीर्थयात्रियों का आकड़ा 3 लाख के करीब आता नज़र आ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button