कानपुर के बाद अब यूपी में यहां मिला सफ़ेद हिमालयन गिद्ध !

8 जनवरी को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक दुर्लभ सफेद हिमालयी गिद्ध मिला था। लोगों ने गिद्ध को पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया। अब... Z Aw646eqsa

8 जनवरी को उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक दुर्लभ सफेद हिमालयी गिद्ध मिला था। लोगों ने गिद्ध को पकड़कर वन विभाग को सौंप दिया। अब हिमालयन गिद्ध भी कानपुर से 432 किमी दूर देवरिया में पाया गया है। जब गिद्ध की तबीयत ठीक नहीं थी तो जिस व्यक्ति ने उसे देखा उसने सबसे पहले आग जलाई।

उसके बाद आग की चपेट में आने से गिद्ध की हालत में सुधार हुआ। इस गिद्ध को वन विभाग को भी सौंप दिया गया है। बताया जा रहा है कि देवरिया के भलुअनी विकासखंड के गादेर गांव निवासी शिवेंद्र शाही 12 जनवरी की शाम गांव के बाहर अपने तालाब में मछलियों की देखभाल करने पहुंचा था।

शिवेंद्र ने ताल के किनारे एक बड़ी चिड़िया देखी। जब शिवेंद्र उनके पास पहुंचे तो उन्होंने देखा कि यह एक दुर्लभ हिमालयी गिद्ध है। गिद्ध उड़ने में असमर्थ था और उसका शरीर ढीला था। ऐसा लग रहा था जैसे ज्यादा ठंड के कारण गिद्ध की हालत खराब हो गई हो। इसके बाद काफी मशक्कत के बाद शिवेंद्र गिद्ध को अपने पोल्ट्री फार्म पर ले आया। उसने गिद्ध के पास आग जलाई। जब गिद्ध के शरीर में गर्मी पहुँची तो उसे राहत मिलने लगी। जो गिद्ध पहले ठीक से बैठ नहीं पाता था अब अपने पंख फड़फड़ा रहा था।

 

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button