लखनऊ : प्रशासन ने देखी चुनाव की ” तैयारी “, बस अब मतदान की ” बारी “

ज़िला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी लखनऊ अभिषेक प्रकाश ने आज चारबाग पहुंचे। वो जयनारायण (के0के0सी0) पी0जी0 कालेज चारबाग में पीठासीन, की ट्रेनिंग मास्टर्स ट्रेनर्स के द्वारा दो पालियों में कराई गई। दोनो पालियों में आने वाले कार्मिको को ट्रेनिंग के साथ आज पोस्टल बैलेट के द्वारा मतदान भी करना था।

सभी अधिकारियों और उनके कर्मचारियों को निमन्वत दिशा निर्देश दिए गए:-

1) पोस्टल बैलेट के द्वारा मतदान ( voting ) करने वाले सभी मतदाताओं को निर्देश दिया गया | वह अपनी विधानसभा का नाम, मतदाता सूची की भाग संख्या और क्रमांक आदि का विवरण एक पर्ची पर लिख कर साथ लाए | जिससे मतदाता सूची में उनका नाम ढूढने में कठिनाई न हो।

2) मतदान करने के लिए सभी मतदाता सरकारी कार्यालय से मिला | अपना आईकार्ड अथवा एपिक कार्ड या आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट या फोटोयुक्त बैंक पास बुक कोई भी एक पहचान पत्र अवश्य साथ मे लाए। बिना वैलिड आईडी के मतदान करने की अनुमति नही दी जाएगीं। ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा आने वाले दिनों में ट्रेनिंग पर आने वाले कार्मिको को निर्देश दिया गया | वह अपना भाग संख्या, मतदाता क्रमांक और अपना आईडी कार्ड साथ अवश्य लाए।

3) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिन लोगो को मतदाता सूची में अपनी भाग संख्या और क्रमांक का नही पता है | वह लोग वोटर हेल्पलाइन एप्प गूगल प्ले स्टोर से डाऊनलोड कर सकते है | या फिर www.nvsp.in पर जा कर अपनी विधानसभा का नाम, भाग संख्या, मतदाता क्रमांक तथा पोलिंग बूथ से सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

अतः सभी कार्मिको को यह निर्देश दिए गए कि वह अपनी सभी जानकारी पहले से ले | कर आए ताकि मतदान करने में समय न लगे। उन्होंने कहा कि यदि इसके बाद भी कोई ऐसा राह जाता है जिसको उक्त बातों की जानकारी नही होती है तो ऐसे लोगो के लिए हेल्पलाईन डेस्क की भी व्यवस्था की गई है।

4) ज़िला निर्वाचन अधिकारी द्वारा बताया गया कि पहली पाली का मतदान ट्रेनिंग के बाद किया जाएगा। परन्तु दूसरी पाली के लिए निर्देश यह है कि दूसरी पाली के कार्मिक अपने समय से 2 घण्टा पहले आए और अपना मतदान करे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button