#National Lazy Day: इन खास नुस्खों को आजमाइये अपने आलस्य को दूर भगाइये !

राष्ट्रीय आलसी दिवस के बारे में बात की जाये तो बिना कोई ब्रेक लेने और कुछ कीमती “मैं” समय का आनंद लेने का एक आदर्श बहाना है।

राष्ट्रीय आलसी दिवस (National Lazy Day) के बारे में बात की जाये तो बिना कोई ब्रेक लेने और कुछ कीमती “मैं” समय का आनंद लेने का एक आदर्श बहाना है। बता दें कि 10 अगस्त को दुनियाभर में नेशनल लेजी डे (National Lazy Day) के तौर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश्य है,आलस्य को दूर भगाना है। आम तौर पर इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन उसका आलस ही होता है। आपके शरीर में आलस्य आने से कई काम बनते-बनते बिगड़ भी जाते हैं। ऐस में लोग अक्सर आलस्य को दूर भगाने के उपाय ढूंढते रहते हैं।

खास मौके के दिन आलस्य को करें दूर

आपको बता दें कि लेकिन बहुत से उपाय उतने कारगर नहीं साबित होते है। लेकिन इस National Lazy Day योगासन करने और ऐसे में नियमित अभ्यास से आप अपने आलसपन को हमेशा के लिए दूर भगा सकते हैं।

आपको बता दें कि 10 अगस्त को दुनिया भर में नेशनल लेजी डे मनाया जाता है। ऐसे बात करें है हम आलसी दिन को दूर भागने की बात की। राष्ट्रीय आलसी दिन के तौर पर मनाये जाने वाले कीमती समय का आनंद लेने के लिए विशेष दिन के लिए बहाना माना जायेगा। इस खास मौके के दिन हम बात करेंगे आलसी वाले लोगों की जो अपने सारे काम आज न करके कल पर निर्भर रहते हैं।

कबीर ने कहा ‘काल करे सो आज कर’ 

ऐसे में आपने पुरानी कहावत तो सुनी ही होगी….

काल करे सो आज कर,‌आज‌ करे सो अब,

पल में प्रलय होएगा ,बहुरि करेगा कब!

कबीर दास जी इस दोहे में कहते हैं कि कभी भी कल पर कोई काम मत छोड़ो, जो कल करना है उसे आज कर लो और जो आज करना है उसे अभी कर लो। किसी को पता नहीं अगर कहीं अगले ही पल में प्रलय आ जाये तो जीवन का अंत हो जायेगा फिर जो करना है वो कब करोगे।

आप सभी जानते हैं कि यह दोहा कबीर द्वारा रचित है। ऐसे में इस महत्वपूर्ण दोहे की कहानी काफी प्रसिद्ध रूप में व्यक्त की जाती है कि आपको जो भी करना है उसे तुरंत कर लेना चाहिये। क्योंकि जब आपका जीवन समाप्त हो जायेगा तो कोई क्या कर सकता है ?

आपको बता दें कि कबीर के दोहे में लिखे हुए शब्द का महत्त्व उतना ही है जितना समय के महत्त्व का वर्णन किया गया है। इसलिए ऐसी उल्टी बातें करके संत कबीर‌ द्वारा कही गई इतनी प्रासंगिक बात को हल्के- फुल्के अंदाज में लेने की कोशिश की है; मुझे ऐसा ही लग रहा है। क्योंकि हर किसी का अपना नजरिया हो सकता है।

माना कि हमें बरसों जीना है, इसका मतलब यह कतई नहीं हो सकता है कि किसी काम को कल के लिए टाला जाए, सिर्फ यह साबित करने के लिए कि हमें किस बात की जल्दी है, जब बरसों जीना है।

लेकिन ऐसी बातें कहने वाले यह भूल जाते हैं कि हमारे जीवन में कल क्या होगा, यह ईश्वर के अलावा कोई नहीं जान पाया है। इसलिए आप कबीर की लिखी गई बहुत ही प्रासंगिक दोहे के महत्त्व को समझें और अपने आलस्य को दूर करें साथ में उसका ही अनुसरण करें।

आलस्य को भगाने के नुस्खे

आपको बता दें कि दही में कार्बोहाइड्रेट्स और प्रोटीन काफी मात्रा में पाया जाता है जो शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने में सहायक होते हैं। दही के सेवन से शरीर में ऊर्जा का समागम होता है। खासकर मलाई रहित दही का सेवन करने से थकान और सुस्ती को दूर किया जा सकता है।

आपके दिन की शुरुआत एक्सरसाइज़ से करें, क्योंकि यह शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होती है। इससे आलस्य को किया जा सकता है। ऐसे में आप खुद को एनर्जी से भरा महसूस करते हैं। इसलिए सिर्फ 15 मिनट की एक्सरसाइज़ को अपनी डेली लाइफ में ज़रुर शामिल करें।

कैसे दूर करें आलस्य ?

  • सुबह जल्दी उठने की कोशिश करें।
  • रात में जल्दी सोयें।
  • अपने काम के प्रति इंटरेस्ट जगाये।
  • अपनी दिनचर्या निर्धारित करें।
  • हरी सब्जियां खायें।
  • स्वस्थ रहें।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button