फर्जी खबरों पर सर्जिकल स्ट्राइक, पाकिस्तान के चैनल समेत ध्वस्त हुए 22 यूट्यूब चैनल

राष्ट्रीय सुरक्षा के लिहाज से सरकार ने फेक यूट्यूब चैनल्स पर लगाम लगाई। भारत में YouTube अकाउंट के खिलाफ पहली बार कार्रवाई की गई है।

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा फैसला लेते हुए फेक यूट्यूब चैनल्स पर लगाम लगाई। सरकार ने मंगलवार को जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में सूचित किया कि, सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने 22 YouTube चैनलों को भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा, विदेश संबंधों और सार्वजनिक व्यवस्था से संबंधित गलत सूचना फैलाने के लिए बंद कर दिया है। 22 बंद चैनलों में से चार पाकिस्तान में और बाकि भारत के हैं।

सरकार के अनुसार, पिछले साल फरवरी में आईटी नियमों की अधिसूचना के बाद से भारत में YouTube अकाउंट के खिलाफ पहली बार कार्रवाई की गई है। वही 22 यूट्यूब चैनलों के अलावा, तीन ट्विटर अकाउंट, एक फेसबुक अकाउंट और एक न्यूज वेबसाइट को भी ब्लॉक कर दिया गया है।

इससे पहले केंद्र सरकार ने प्रतिबंधित खालिस्तान समर्थक संगठन ‘सिख फॉर जस्टिस’ के साथ घनिष्ठ संबंध रखने के लिए विदेशी आधारित ‘पंजाब पॉलिटिक्स टीवी’ के ऐप्स, वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को ब्लॉक करने का आदेश दिया था। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा था कि चैनल पंजाब विधानसभा चुनाव के दौरान ‘सार्वजनिक व्यवस्था को बिगाड़ने के लिए ऑनलाइन मीडिया का उपयोग करने का प्रयास कर रहा था।’

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button