बिजली संकट : सरकार ने कसी कमर, अत्यधिक आपूर्ति होगी हर घर !

ऊर्जा मंत्री ए के शर्मा ने ट्रान्सफ़ॉर्मर की त्वरित उपलब्धि के लिए ज़िले के साथ साथ उप केंद्र स्तर पर भी ट्रान्सफ़ॉर्मर उपलब्ध रखने को कहा

बुंदेलखंड के बिजली विभाग के उच्च अधिकारियों के साथ ऊर्जा मंत्री ए.के.शर्मा ने मीटिंग ( meeting ) की। मीटिंग में तय हुआ की अब ट्रेन के साथ रोड से भी कोयला की अत्यधिक ढुलाई होगी। पारीक्षा की उत्पादन इकाई को अधिकतम उत्पादन करने के लिए पुनः भी कहा। वितरण एवं ट्रांसमिशन से जुड़े अधिकारियों को छुट्टियों में भी कार्य करने का आग्रह किया।

जनता से संवाद एवं जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क में रहने को कहा

साथ ही उन्होंने अधिकारीयों से जनता से संवाद रखने एवं जन प्रतिनिधियों से सम्पर्क में रहने को कहा। साथ ही ट्रान्सफ़ॉर्मर की त्वरित उपलब्धि के लिए ज़िले के साथ साथ उप केंद्र स्तर पर भी ट्रान्सफ़ॉर्मर उपलब्ध रखने को कहा।

अन्य मटीरियल भी उपलब्ध कराने एवं अतिरिक्त वाहन रखकर रिपेयरिंग के कार्य को प्राथमिकता से करने को कहा,जिससे पेड़ गिरने और लटकते तार लड़ने जैसे कारणों से आपूर्ति बाधित ना हो।

प्रदेश में विद्युत व्यवस्था सुचारू रहे, इसके लिए पावर कारपोरेशन युद्ध स्तर पर प्रयास कर रहा है। इस क्रम में प्रदेश के सबसे अधिक क्षमता के ताप विद्युत गृह अनपरा (2630 मे0वा० ) की इकाइयों के लिए 10 लाख मीट्रिक टन कोयला भारत सरकार की संस्था नार्दन कोल फील्ड लि० की खदानों से रोड कम रेल माध्यम से लेने का निर्णय लिया गया है। कोयले की शीघ्र आपूर्ति हेतु औपचारिकताएं पूर्ण करने का कार्य प्रारम्भ हो गया है।

ऊर्जा एवं अतिरिक्त ऊर्जा स्रोत मंत्री ए०के० शर्मा ने यह जानकारी देते हुए बताया है कि इस अतिरिक्त कोयले की आपूर्ति से अनपरा उत्पादन गृह में कोयले का पर्याप्त भण्डारण बना रहेगा, जिसका उपयोग अवश्यक्तानुसार किया जाएगा। ज्ञातव्य है कि अनपरा में उत्पादित सम्पूर्ण बिजली का उपयोग प्रदेश की आपूर्ति व्यवस्था में होता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button