मुरली ने कायम की खास मिसाल, पेरिस डायमंड लीग में तीसरे नंबर खिताब किया अपने नाम !

पेरिस डायमंड लीग में लंबी कूद स्पर्धा में मुरली श्रीशंकर तीसरे स्थान पर रहे। वह पेरिस डायमंड लीग के शीर्ष तीन में स्थान बनाने वाले तीसरे भारतीय भी बने।

पेरिस डायमंड लीग में लंबी कूद स्पर्धा में मुरली श्रीशंकर तीसरे स्थान पर रहे। वह पेरिस डायमंड लीग के शीर्ष तीन में स्थान बनाने वाले तीसरे भारतीय भी बने। इससे पहले नीरज चोपड़ा और चक्का फेंक खिलाड़ी विकास गौड़ा ने डायमंड लीग स्पर्धाओं में उपलब्धि हासिल की थी। मुरली के लिए यह पहली बार नहीं है। इससे पहले वह मोनाको में हुई डायमंड लीग में छठे स्थान पर रहे थे। वहीं श्रीशंकर ने 7.94 मीटर की छलांग लगाई। श्रीशंकर ने अपनी छह छलांगों में से तीसरी छलांग में 8.09 मीटर की छलांग लगाकर यह उपलब्धि हासिल की।

इस छलांग ने उन्हें ओलंपिक चैंपियन ग्रीस के मिल्टियाडिस टेंटोग्लू और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता स्विट्जरलैंड के साइमन एहमर से पीछे छोड़ दिया। वर्तमान ओलंपिक कांस्य पदक विजेता क्यूबा के माइकल मासो 7.83 मीटर की छलांग के साथ छठे स्थान पर रहे।

Diamond League" Sticker for Sale by Ey-Jumpman | Redbubble

नतीजतन, तीसरे स्थान पर रहे मुरली

2022 राष्ट्रमंडल खेलों की रजत पदक विजेता ने 8 मीटर से कम की छलांग के साथ अपनी यात्रा शुरू की। भारत के मुरली ने पहली दो बार क्रमश: 7.79 मीटर और 7.94 मीटर की छलांग लगाई। एक दूसरी छलांग ने उन्हें तीसरे स्थान पर पहुंचा दिया। इसके बाद उन्होंने तीसरी छलांग में 8.09 मीटर लंबी छलांग लगाकर सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया। एहमर ने अपने चौथे प्रयास में मुरली से शीर्ष स्थान हासिल करने के लिए 8.11 मीटर की छलांग लगाई। इसके बाद टेंटोग्लू ने भारतीय एथलीट को पांचवीं छलांग में 8.13 मीटर की छलांग लगाकर और नीचे गिरा दिया। नतीजतन, मुरली तीसरे स्थान पर रहे।

Paris Diamond League Athletics 2022 - Stunning Photos From 'Meeting De Paris'  - In Pics

अगर फाउल नहीं होता तो नतीजा कुछ और हो सकता था

श्रीशंकर ने इसके बाद छठी और अंतिम छलांग में 7.99 मीटर की छलांग लगाई। हालांकि, उन्होंने अंतिम दो छलांग लगाने से पहले अपनी चौथी और पांचवीं छलांग लगाई। अगर फाउल नहीं होता तो नतीजा कुछ और हो सकता था। 8.09 मीटर की छलांग जिसने उन्हें पेरिस डायमंड लीग में तीसरा स्थान हासिल करने में मदद की, वह मुरली की सर्वश्रेष्ठ छलांग नहीं है। मुरली की सर्वश्रेष्ठ छलांग 8.36 मीटर है। वह अब भुवनेश्वर में होने वाले अंतरराज्यीय टूर्नामेंट में खेलने के लिए भारत लौटेंगे।

कुछ दिनों पहले उन्होंने ग्रीस में हुई पुरुषों की लॉन्ग जंप इवेंट में गोल्ड जीता था। इसके साथ ही 24 वर्षीय श्रीशंकर ने इस साल चीन में होने वाले एशियाई खेलों के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button