कौन है पद्म श्री सम्मानित गायक प्रफुल्ल कर, जानिए इस महान हस्ती के बारे में …

ओडिशा के महान गायक प्रफुल्ल की मृत्यु। उनका अंतिम संस्कार सोमवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ पुरी के श्मशान घाट में किया जाएगा।

महान उड़िया गायक और संगीत निर्देशक प्रफुल्ल कर का भुवनेश्वर में उनके आवास पर उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया। प्रफुल्ल कर 83 वर्ष के थे और उनके परिवार में पत्नी मनोरमा, पुत्र महादीप और महाप्रसाद और पुत्री संध्यादीपा हैं। बता दें, रविवार रात खाना खाने के बाद उसने सीने में दर्द की शिकायत हुई और सत्यनगर स्थित अपने घर में उसकी मौत हो गई। जब उन्होंने अंतिम सांस ली तो उनके साथ उनके परिजन मौजूद थे।

उनका अंतिम संस्कार सोमवार को पूरे राजकीय सम्मान के साथ पुरी के स्वर्ग द्वार श्मशान घाट में किया जाएगा। ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने घोषणा की कि प्रफुल्ल कर का अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ किया जाएगा। शिक्षा मंत्री एसआर दास और कानून मंत्री प्रताप जेना को अंतिम संस्कार में शामिल होने को कहा।

  • 16 फरवरी 1939 को पुरी में जन्मे प्रफुल्ल एक प्रख्यात संगीतकार, गायक, गीतकार, लेखक और स्तंभकार थे। वह ‘कमला देश राजकुमार’ सहित अपने कई गानों के लिए लोकप्रिय थे।
  • उन्हें 2015 में प्रतिष्ठित पद्म श्री पुरस्कार और 2004 में जयदेव पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें लगातार छह बार राज्य फिल्म पुरस्कार से नवाजा गया।
  • प्रफुल्ल को संगीतकार होने का गौरव प्राप्त था जिन्होंने ओडिया भागबत और ओडिया छंदा को रिकॉर्ड किया, जो पारंपरिक ओडिया गीतों का एक दुर्लभ संग्रह है। प्रभुकृपा, उनके द्वारा निर्देशित एक भक्ति संगीत एल्बम, ने दस लाख से अधिक कैसेट की बिक्री की थी। उनकी रचना ‘गीत गोविंदम का संग्रह’ भी खूब हिट हुई थी।
  • उषा मंगेशकर, कविता कृष्णमूर्ति, सुरेश वाडकर, मोहम्मद अजीज, किशोर कुमार, अमित कुमार, वाणी जयराम, एस जानकी, चित्रा, येसुदास और एसपी बालासुब्रमण्यम जैसे विभिन्न स्थापित गायकों ने उनके निर्देशन में उड़िया संगीत को अपनी आवाज दी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button