धूप से झुलसी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाए रखने के लिए टिप्स और ट्रिक्स

हमे अपनी त्वचा का ख्याल रखना चाहिए गर्मियां हमारी त्वचा के लिए कठोर होती हैं यहां कुछ आसान तरकीबें दी गई हैं...

मे अपनी त्वचा (SKIN) का ख्याल रखना चाहिए। गर्मियां हमारी त्वचा के लिए कठोर होती हैं और यह महत्वपूर्ण है कि आप मौसम की स्थिति के आधार पर अपनी त्वचा की देखभाल करें। यहां कुछ आसान तरकीबें दी गई हैं जो गर्मियों में तनावग्रस्त त्वचा को मात देने में आपकी मदद करेंगी।

1. अच्छा मॉइस्चराइजर इस्तेमाल करे

त्वचा का हाइड्रेशन आंतरिक और बाहरी दोनों तरह से होता है। यह भीषण गर्मी आपकी त्वचा की कोशिकाओं को निर्जलित कर सकती है। जिसके परिणामस्वरूप चिड़चिड़ी त्वचा होती है। जो सूखी और खुजलीदार भी होती है। शुष्क गर्मी में आपकी त्वचा के लिए मॉइस्चराइजर बहुत जरूरी होता है। एक अच्छा मॉइस्चराइजर कुछ ही सेकंड में अवशोषित हो जाना चाहिए।

Related Articles

2. बहार निकलते वक़्त सनस्क्रीन लगाए

केवल 90 मिनट की सीधी धूप न केवल आपकी त्वचा की सतह से बल्कि गहरी परतों से भी सारी नमी को छीन सकती है। भारतीय त्वचा के प्रकारों में मेलेनिन होता है। जो फोटो सुरक्षा प्रदान करता है। लेकिन फिर भी आजकल हम जिस असहनीय गर्मी का सामना कर रहे हैं। वह मांग करती है कि हम घर के अंदर भी एसपीएफ़ 35 के साथ सनस्क्रीन का उपयोग करें।

3. एलोवेरा जेल त्वचा के बहुत अच्छा होता है

एलोवेरा जेल वास्तव में एक अद्भुत उत्पाद है। इसके कई उपयोग हैं और यह आपकी त्वचा के लिए एक प्राकृतिक शीतलक और उपचारक की तरह काम करता है। इस कठोर मौसम में एलोवेरा जेल को एक बार सुबह और एक बार सोने से पहले लगाना सबसे अच्छा है। एलोवेरा जेल त्वचा के रोमछिद्रों के आकार को कम कर सकता है और धूप से क्षतिग्रस्त त्वचा को ठीक कर सकता है। इससे आपको साफ और दमकती त्वचा मिलेगी।

4. साधारण घरेलू उपचार लंबे समय तक चलते हैं

पुराने घरेलू उपचार क्षतिग्रस्त त्वचा से निपटने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक हैं। ये आसान घरेलू उपकरण त्वचा को ठीक करने में काफी मदद करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button