‘Navratri 2022’: शारदीय नवरात्र में अखंड ज्योति जलाने की क्या है सही दिशा, जानें कैसे मिलेगा मां दुर्गा का आशीर्वाद !

'हिंदू धर्म' (Hindu Religion) में नवरात्र का काफी अधिक महत्व माना जाता है। इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर (September) से लेकर 05 अक्टूबर तक हैं।

‘हिंदू धर्म’ (Hindu Religion) में नवरात्र का काफी अधिक महत्व माना जाता है। इस साल शारदीय नवरात्रि 26 सितंबर (September) से लेकर 05 अक्टूबर तक हैं। ऐसे में शारदीय नवरात्र में मां दुर्गा के नौ स्वरूपों (Nine Formats) की पूजा-अर्चना करके विधि- विधान से पूजा की जाती है।

‘घर में अखंड ज्योति’ का है अलग महत्त्व

आपको बता दें कि इसके साथ ही जो व्यक्ति मन से व्रत रखता है। वह घर में कलश स्थापना के साथ अखंड ज्योति जलाता है। ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार, मां दुर्गा की अखंड ज्योति के सामने की उनकी पूजा आराधना की जाए, तो उसका हजार गुना अधिक फल प्राप्त होता है।

मां दुर्गा से करें प्रार्थना

शास्त्रों के अनुसार नवरात्रि में अखंड ज्योति जलाने से पहले हम मन में संकल्प लेते हैं। इसी के अनुसार मां दुर्गा से प्रार्थना करते हैं,  हमारी मनोकामना जल्द पूरी हो जाए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि, इस अखंड दीपक को कभी भी जमीन पर नहीं रखना चाहिए।

शुभ मुहूर्त में अखंड ज्योति को करें प्रज्वलित

आपको बता दें कि ज्योति जलाने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके साथ ही नौ दिनों तक बिना बुझे अखंड ज्योति जलाने से मां दुर्गा आशीर्वाद देकर आपके जीवन में हमेशा प्रकाश बनाए रखती हैं। इसलिए मां दुर्गा को समर्पित नवरात्रि के पर्व में अखंड ज्योति जलाई जाती है। शुभ मुहूर्त देखकर ही अखंड ज्योति को प्रज्वलित कर देना चाहिए।

‘अखंड दीपक’ बड़ा ही महत्वपूर्ण चरण है

वास्तु शास्त्र के अनुसार,  मां की कृपा पाने के लिए अखंड दीपक एक बड़ा ही महत्वपूर्ण चरण है। घरों में नवरात्र के दौरान अखंड ज्योति जलाकर देवी की पूजा अर्चना की जाती है। वहां मां की कृपा हमेशा बरसती रहती है।

महत्वपूर्ण जानकारियां

  • अखंड ज्योति ज्ञान, तप,भक्ति और श्रद्धा का प्रतीक माना जाता है।
  • घर में अखंड ज्योति को सही दिशा रखना चाहिए।
  • अखंड ज्योति के लिए उचित दिशा और स्थान का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।
  • इसके अभाव में पूजा का पर्याप्त फल नहीं मिलता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button