बहुत जल्द लॉन्च होगा UPI से पेमेंट करने वाला RUPAY क्रेडिट कार्ड !

नेशनल पेमेंट कॉरपोरशन ऑफ़ इंडिया (NPCI) बहुत जल्द रूपे क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की तैयारी में लगा हुआ है

भारत सरकार ने देश के आर्थिक लेन देनों में पारदर्शिता लाने के लिए डिजिटल इंडिया नामक कार्यक्रम की शुरुआत 2015 में की थी। हालाँकि देश में भारत में खुदरा भुगतान और निपटान प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI), की स्थापना 2008 में कंपनी अधिनियम 2013 की धारा 8 के तहत पंजीकृत एक गैर-लाभकारी संगठन के रूप में भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) और भारतीय बैंक संघ (IBA) द्वारा की गयी थी।

Related Articles

मर्चेंट डिस्काउंट पर NPCI चार्ज से राहत देने पर विचार

यह ट्रांजैक्शन का 2-3 फीसदी तक हो सकता है और बैंक बड़े दुकानदारों से क्रेडिट कार्ड ट्रांजैक्शन पर 2-3 फीसदी तक मर्चेंट डिस्काउंट रेट के रूप में वसूलता है।   एनपीसीआई इस चार्ज से छोटे दुकानदारों को राहत देने पर विचार कर रहा है।

Digital transaction पर हो रहे फोकस

कोरोना महामारी के चलते देश में डिजिटल पेमेंट में लगातार बढ़ोतरी हुई है। फाइनेंशियल एडवाइजरी फर्म KPMG की एक रिपोर्ट के अनुसार, भारत में आने वाले महीनों में डिजिटल पेमेंट में 78% की बढ़ोतरी हो सकती है। हालांकि जैसे-जैस देश में डिजिटल पेमेंट की संख्या बढ़ेगी वैसे-वैसे कई चुनौतियां भी सामने आएंगी।इसको लेकर सुरक्षा एक सबसे बड़ी चुनौती है। सुरक्षित डिजिटल पेमेंट सिस्टम डेवलप करने के लिए साइबर सिक्योरिटी को मजबूत करना सबसे जरूरी है। हम आपको बता रहे हैं कि डिजिटल पेमेंट सिस्टम के लिए कैसे और क्यूं सिक्योरिटी जरूरी है।

कई बैंकों ने दिखाई दिलचस्पी

घोटालों में फंसे सहकारी बैंक पंजाब एंड महाराष्ट्र को-ऑपरेटिव बैंक (PMC) की मुश्किलें और बढ़ गई हैं। अब इस पर पहले वाला प्रतिबंध बढ़ा दिया गया है।NPCI इस संबंध में पहले गाइडलाइन बनाएगा फिर उसे रिजर्व बैंक के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। एसबीआई कार्ड्स, बैंक ऑफ बड़ौदा कार्ड्स, एक्सिस बैंक और यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

MDR कर रहा क्रेडिट कार्ड पर 2-3 फीसदी चार्ज

आपको बता दें अभी तक 2-3 मिलियन मर्चेंट ऐसे हैं जो क्रेडिट कार्ड से पेमेंट हासिल करते हैं और 50 मिलियन ऐसे हैं जो यूपीआई की मदद से पेमेंट रिसीव करते हैं। चार्ज की बात करें तो यूपीआई (UPI) की मदद से पेमेंट करने पर किसी तरह का एमडीआर (MDR) चार्ज नहीं लगता है। इस तरह से कार्ड पेमेंट की बात करें तो डेबिट कार्ड से पेमेंट करने पर भी ट्रांजैक्शन वैल्यु का 0.90 फीसदी तक एमडीआर चार्ज वसूला जाता है और यह इसकी मैक्सिमम कैपिंग है। वहीं, क्रेडिट कार्ड से ट्रांजैक्शन करने पर 2-3 फीसदी तक मर्चेंट डिस्काउंट रेट वसूला जाता है, वैसे इसकी यह कैपिंग नहीं मानी जाती है।

किस तरह लगता है रुपे कार्ड पर MDR चार्ज?

Rupay (रुपे ) कार्ड की बात करें तो रूपे डेबिट कार्ड पर मर्चेंट डिस्काउंट रेट नहीं वसूला जाता है। वहीं रूपे क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करने पर वीजा या मास्टरकार्ड के मुकाबले कम एमडीआर (MDR) चार्ज देना होता है। यूपीआई (UPI) पेमेंट की बात करें तो यह आपके सेविंग बैंक अकाउंट से कनेक्ट होता है।

बता दें कि आपके अकाउंट में फण्ड नहीं होने पर यूपीआई ट्रांजैक्शन (UPI Transaction) नहीं किए जा सकते हैं। क्रेडिट कार्ड को यूपीआई से लिंक करने की अनुमति देने पर ग्राहकों के पास पेमेंट विकल्प की सुविधा अधिक उपलब्ध होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button