बेरोजगारी दर दो साल में सबसे ज्यादा, लोकसभा चुनाव से पहले केंद्र में बेचैनी !

पिछले अक्टूबर में देश में बेरोजगारी दर 10 फीसदी के आंकड़े पर पहुंच गई थी। सीएमआईई की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है।

पिछले अक्टूबर में देश में बेरोजगारी दर 10 फीसदी के आंकड़े पर पहुंच गई थी। सीएमआईई की रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। देश की बेरोजगारी दर पिछले दस वर्षों में पहली बार 10 प्रतिशत के पार पहुंच गई है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले महीने ग्रामीण बेरोजगारी दर 10.82 फीसदी थी। इस बीच शहर में बेरोजगारी दर 8.44 फीसदी रही।

अप्रैल-जून 2022 में शहरी बेरोजगारी दर घटकर 7.6% हो गई: सर्वेक्षण -  अर्थव्यवस्था समाचार | द फाइनेंशियल एक्सप्रेस

मई में बेरोज़गारी दर गिरकर 7.7 प्रतिशत

रिपोर्ट के मुताबिक, मई 2021 के बाद यह पहली बार है कि देश की बेरोजगारी दर इतनी बढ़ी है। रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल जनवरी में देश की बेरोजगारी दर 7.14 फीसदी थी। फरवरी में यह बढ़कर 7.45 फीसदी हो गई. मार्च में यह थोड़ा बढ़कर 7.8 प्रतिशत हो गया। अप्रैल में यह दर 8.11 फीसदी थी। हालाँकि, मई में बेरोज़गारी दर गिरकर 7.7 प्रतिशत पर आ गई। लेकिन जून में यह फिर बढ़कर 8.16 फीसदी हो गई। जुलाई में यह दर 7.9 फीसदी, अगस्त में 8.1 फीसदी, सितंबर में 7.1 फीसदी और अक्टूबर में बढ़कर 10.05 फीसदी हो गई।

भारत की शहरी बेरोजगारी दर में आई गिरावट |

श्रमिकों को काम पर रखना बंद

रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस साल देश में कम बारिश हुई है. पिछले पांच वर्षों में कम वर्षा के कारण खेती बाधित हुई है। इसके चलते पिछले महीने ग्रामीण इलाकों में बेरोजगारी दर इतनी बढ़ गई है। इस बीच, कई कंपनियों ने लागत कम करने के लिए शहर में श्रमिकों को काम पर रखना बंद कर दिया है। इस माहौल में शहर की बेरोज़गारी दर भी बहुत ज़्यादा है। इस बीच रिपोर्ट में आशंका जताई गई है कि त्योहारी सीजन खत्म होते ही कई कंपनियां छंटनी की राह पर चलेंगी।

बेरोजगारी दर पिछले 6 साल में सबसे निचले स्तर पर

इस बीच, पिछले अक्टूबर में सरकार द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट में दावा किया गया कि आर्थिक विकास से भारत में रोजगार में वृद्धि हुई है। ऐसे माहौल में देश की बेरोजगारी दर पिछले एक साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई है। रिपोर्ट के मुताबिक पिछले साल के जून से जुलाई तक की अवधि को देखा जाए तो बेरोजगारी दर पिछले 6 साल में सबसे निचले स्तर पर आ गई है। जून 2022 से जुलाई 2023 तक बेरोजगारी दर 3.2 फीसदी है। वहीं, पिछले वित्त वर्ष में बेरोजगारी दर 4.1 फीसदी थी।

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, पिछले साल अप्रैल-जून तिमाही में देश की बेरोजगारी दर 6.6 फीसदी थी। पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में भारत की बेरोजगारी दर 7.6 प्रतिशत थी। इससे पहले, 2023 की जनवरी-मार्च तिमाही में भारत की बेरोजगारी दर 6.8 प्रतिशत थी। ऐसे माहौल में इस साल बेरोजगारी दर में 0.2 फीसदी की कमी आई है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button