सभी बिमारियों से रखेगा दूर, किचन में किचन में पाया जाने वाला ये सुपरफूड !

सर्दी अपने पूरे जोरों पर आ चुकी है। और सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। तो,...

सर्दी अपने पूरे जोरों पर आ चुकी है। और सर्दी के मौसम में होने वाली बीमारियों से खुद को बचाने के लिए हम हर संभव प्रयास कर रहे हैं। तो, इस मौसम के बारे में ऐसा क्या है जो हम सभी को हाई अलर्ट पर रखता है? ठंड के मौसम में अक्सर हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है, और हमें सर्दी, खांसी, बुखार आदि जैसी कई स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए, पोषण विशेषज्ञ के अनुसार, सर्दियों के दौरान अपने दैनिक आहार में हल्दी को शामिल करना चाहिए।

 

  1. हल्दी, एक बहुत ही लोकप्रिय शीतकालीन सुपर फूड है। हम में से कई लोग हल्दी को जूस के रूप में लेते हैं। करक्यूमिन, हल्दी में सक्रिय तत्व वसा में घुलनशील है, इसलिए यह हमारे शरीर द्वारा वसा माध्यम में बेहतर उपयोग किया जाता है।
  2. सर्दी के मौसम में हल्दी वाला दूध आपको गर्म रख सकता है। यह मधुमेह रोगियों के लिए भी फायदेमंद है क्योंकि यह रक्त शर्करा प्रबंधन में मदद करता है।
  3. बेहतर अवशोषण के लिए हम नारियल तेल और काली मिर्च में कच्ची हल्दी का उपयोग कर सकते हैं।
  4. सर्दियों की सुबह का सबसे अच्छा हिस्सा एक गर्म कप चाय की चुस्की लेना है। हल्दी की चाय को नियमित चाय से बदला जा सकता है। यह स्वस्थ अभ्यास आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ावा देगा और आपको ठंड से संबंधित कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद करेगा।
  5. हम एक चम्मच का उपयोग कर सकते हैं। शहद के साथ कच्ची हल्दी और दो काली मिर्च के दाने ताकि यह सुपर फूड वास्तव में हमारे शरीर द्वारा उपयोग किया जा सके
  6. अपने आहार में हल्दी को शामिल करने से भी आपको साइनस के लक्षणों से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है।

हल्दी के स्वास्थ्य लाभ

  • हल्दी सर्दियों के मौसम में ठंड और इससे संबंधित स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से निपटने के लिए सबसे अच्छी वार्मिंग जड़ी बूटियों में से एक है।

 

  • कच्ची हल्दी बलगम उत्पादन को बढ़ाती है जो स्वाभाविक रूप से रोगाणुओं को बाहर निकालती है जो श्वसन पथ को रोकते हैं। हल्दी के एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं और खांसी और सर्दी के लक्षणों से राहत दिलाते हैं।
  • कर्क्यूमिन एक शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी है जिसमें विशिष्ट लिपोक्सिनेज- और COX-2- अवरोधक गुण होते हैं जो तीव्र और पुरानी सूजन दोनों को कम करते हैं।

 

  • हम सर्दियों के मौसम में अधिक खाते-पीते हैं और इसका परिणाम लीवर पर अधिक काम करना होता है। हल्दी पाउडर एंजाइम के उत्पादन को बढ़ाता है जो शरीर के विषहरण में मदद करता है। सर्दी के कारण सर्दी-शुरुआत एसएडी या कम मिजाज हो सकता है। अवसाद मस्तिष्क व्युत्पन्न न्यूरोट्रॉफिक कारक (बीडीएनएफ) के कम स्तर से जुड़ा हुआ है। करक्यूमिन मस्तिष्क हार्मोन बीडीएनएफ के स्तर को बढ़ाता है, जो नए न्यूरॉन्स के विकास को बढ़ाता है और आपके मस्तिष्क में विभिन्न अपक्षयी प्रक्रियाओं से लड़ने में मदद कर सकता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button